Virat Kohli-T20 WC 2021-Team India

विराट कोहली (Virat Kohli) ने अचानक टी20 फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ने की अनाउंसमेंट करके फैंस ही नहीं बल्कि क्रिकेट जगत को भी हैरानी में डाल दिया है. T20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में वो आखिरी बार इस प्रारूप में कप्तानी के तौर पर खेलेंगे. उनके इस पद को छोड़ने के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को इसकी कमान दी जा सकती है. इसी बीच भारत के पूर्व चीफ सेलेक्टर और वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्य रहे संदीप पाटिल (Sandeep Patil) ने कोहली के इस निर्णय का स्वागत करते हुए बड़ी बात कह दी है.

कप्तानी छोड़ने के फैसले का पाटिल ने किया स्वागत

Virat Kohli

दरअसल जब मौजूदा कप्तान को टेस्ट फॉर्मेट की कमान सौंपी गई थी तब पाटिल चीफ सेलेक्टर के तौर पर कार्यरत थे. ऐसे में अचानक से जब उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए टी20 फॉर्मेट की कप्तानी को छोड़ने का ऐलान किया तो इस पर कई दिग्गजों ने अपनी प्रतिक्रिया दी. ऐसे में संदीप पाटिल ने टाइम्स ऑफ इंडिया से इस बारे में बातचीत करते हुए कहा कि,

“मैं विराट कोहली (Virat Kohli) के इस फैसले का स्वागत करता हूं. कप्तानी आपके दिमाग से खेलती है. एक ही समय में टीम की कप्तानी करना और अपनी बल्लेबाजी पर फोकस करना आसान काम नहीं है. खासकर इन दिनों जब बहुत ज्यादा क्रिकेट हो रहा है. उनका का यह कदम उसे बल्लेबाजी पर ज्यादा ध्यान लगाने में 100 प्रतिशत मदद करेगा.”

बीसीसीआई को उनके फैसले को स्वीकार करना चाहिए

photo 2021 09 17 10 54 40

इस सिलसिले में अपनी बात को बढ़ाते हुए पाटिल ने विराट कोहली (Virat Kohli) और बीसीसीआई (BCCI) के बीच संबंधों को लेकर भी जिक्र किया.  पाटिल का कहना है कि,

“कप्तान और बीसीसीआई में आजकल बन नहीं रहा है. ऐसा लगता है कि कप्तान और बीसीसीआई के बीच संवाद की कमी है. आप कोहली को एक बात और बीसीसीआई को दूसरी बात कहते नहीं सुन सकते.

कुछ दिनों पहले ही उनके कप्तानी छोड़ने की खबर छपी तो बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने इसे पूरी तरह से नकार दिया था. कप्तानी छोड़ने का फैसला पूरी तरह से मौजूदा कप्तान का है और बीसीसीआई को इसे स्वीकार करना चाहिए.”

वर्कलोड बढ़ने की वजह से विराट ने छोड़ी कप्तानी

photo 2021 09 16 18 50 56

बता दें कि, विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपने लंबे-चौड़े पोस्ट में अपनी कप्तानी को छोड़ने की वजह वर्कलोड को बताया. उनका कहना है कि, उन पर काफी ज्यादा कार्यभार बढ़ गया है और पिछले 8-9 सालों से तीनों फॉर्मेट खेल रहे हैं. साथ ही वो 5-6 सालों से तीनों फॉर्मेट की कमान भी संभाल रहे हैं. इसलिए उन्हें अपने खेल के लिए थोड़ा स्पेस की जरूरत है.