Virat kohli-babar

आईपीएल 2021 (IPL 2021) के सीजन की शुरूआत विराट कोहली (Virat Kohli) ने जीत के साथ की है. भारतीय टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी मिलने के बाद से ही कोहली भारत को अब तक कई उपलब्धियां दिलवा चुके हैं. लेकिन, इसके बाद भी अक्सर उनकी तुलना पाकिस्तान क्रिकेट टीम के मेजबान बाबर आजम से होती ही रहती है. इसी बीच पूर्व गेंदबाज आकिब जावेद (Aaqib Javed) ने कोहली को लेकर बड़ा बयान दिया है. जिसके बारे में जानने के बाद शायद भारतीय क्रिकेट फैंस को भी अच्छा ना लगे.

बाबर के साथ फिर हुई विराट की तुलना

Virat kohli

विराट और बाबर आजम (babar azam) के खेल तकनीकि को लेकर एक लंबे समय से बहस होती रही है. स्टीव स्मिथ से लेकर केन विलियमसन और जो रूट के साथ ही भारत के कप्तान कोहली और पाकिस्तान के कप्तान बाबर दुनिया के शीर्ष बल्लेबाजों की लिस्ट में शुमार हैं.

देखा जाए तो विराट कोहली (Virat Kohli), बाबर आजम के मुकाबले काफी ज्यादा अनुभवी हैं. लेकिन, बल्लेबाजी तकनीकि के तौर पर बाबर आजम की बात करें तो वो इन दिनों काफी तेजी से इस क्रम में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं. जिसके चलते अक्सर कोहली ट्रोल भी हो जाते हैं.

हर फॉर्मेट में बाबर को टक्कर देने के बाद कहां चूक रहे कोहली

photo 2021 04 11 17 11 42

यूं तो हर फॉर्मेट में कोहली कई बड़े कारनामें कर चुके हैं, जिसमें उन्हें बाबर के लिए टक्कर दे पाना मुश्किल है. वो चाहे रन के मामले में हो, शतक के या फिर कप्तानी के रिकॉर्ड में हो. लेकिन, इन दिनों बाबर के मुकाबले कोहली के सामने जो सबसे बड़ी समस्या है, वो शतक ना बनने की है. ऐसे में आकिब का कहना है कि कोहली को बाबर से सीखने की जरूरत है.

बीते डेढ साल में देखा जाए, तो विराट कोहली (Virat Kohli) के बल्ले से एक भी शतक नहीं निकला है. उन्होंने आखिरी बार साल 2019 में 14 अगस्त को करियर का आखिरी शतक जड़ा था. इसके बाद से कोहली के बल्ले से एक भी अंतरराष्ट्रीय शतक नहीं निकला है. जबकि इस मामले में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम लगातार लकी साबित हो रहे हें.

याकिब जावेद ने कोहली की बल्लेबाजी तकनीक पर दिया बड़ा बयान

photo 2021 04 11 17 20 24

हाल ही में बाबर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय मैच में शानदार शतकीय पारी खेली थी. इस शतक के जड़ने के साथ ही वनडे फॉर्मेट में सबसे तेज 13वां शतक लगाने की लिस्ट में शामिल कोहली और दक्षिण अफ्रीका के महान खिलाड़ी हाशिम अमला को भी उन्होंने पीछे छोड़ दिया था.

विराट कोहली (Virat Kohli) की बल्लेबाजी तकनीकि को लेकर अब पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज आकिब जावेद ने अपने बयान में कहा है कि, “उनकी तकनीक में थोड़ी कमी है, और ऐसे क्षेत्र में बाबर आजम की तकनीकी उनसे ज्यादा बेहतर है”. इसके साथ ही जावेद ने बाबर और महान पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के बीच समानता के बारे बताते हुए कहा कि, “पाकिस्तान के कप्तान की बल्लेबाजी तकनीकि में कोई कमी नहीं है”.