Virat Kohli test Captaincy in Danger
Virat Kohli test Captaincy in Danger

भारतीय टीम के टेस्ट कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने 15 जनवरी को सोशल मीडिया पर एक पोस्ट लिखा. जिसमें भारतीय टीम की टेस्ट कप्तानी से अलविदा कह दिया. उनके इस फैसले के बाद उनके फैंस में मायूसी की लहर दौड़ गई. विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद एक नई खबर सामने आ रही है. विराट भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान रहे. उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने सबसे अधिक 40 टेस्ट जीते.

विराट ने अपनी अगवाई में भारतीय टीम को नंबर वन का ताज दिलाया. इतनी उपलब्धियों के बावजूद कोहली ने अचानक संन्यास लेकर सबको चौंका दिया. अब ऐसी मीडिया रिपोर्ट्स सामने आई हैं कि आधिकारिक तौर पर टेस्ट कप्तानी छोड़ने से पहले कोहली को बीसीसीआई (BCCI) की तरफ से विदाई मैच की पेशकश की गई थी.

फेयरवेल मैच खेलने Virat Kohli ने किया मना

virat kohli

विराट कोहली (Virat Kohli) ने टेस्ट की कप्तानी छोड़ने से पहले हेड कोच राहुल द्रविड़ से इस बारे में बाती की थी. उन्होंने ये जानकारी BCCI को दी. जिसका जिक्र एक मीडिया रिपोर्ट में किया गया था. उसके बाद विराटो कोहली सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से इस बात की जानकारी अपने फैंस के साथ साझा की. उसके बाद ये खबर आग की तरह फैल गई. वही इस खबर पर नया एंगल सामने आया है. जिसमें BCCI ने विराट कोहली से अंतिम विदाई मैच खेलने की पेशकश की थी. जिसको विराट कोहली ने ठुकरा दिया था.

अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक, “विराट कोहली (Virat Kohli) ने जब फोन पर बीसीसीआई (BCCI)को टेस्ट कप्तानी छोड़ने के फैसले के बारे में जानकारी दी थी. तब बीसीसीआई के एक आला अधिकारी की तरफ से उन्हें बेंगलुरू में समारोह के साथ विदाई मैच की पेशकश की गई थी. इसके जवाब में कोहली ने कहा, एक मैच से कोई फर्क नहीं पड़ता है. मैं ऐसा नहीं हूं.”

विराट कोहली का टेस्ट करियर

Virat Kohli

7  साल तक टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया (Team India) की अगुवाई करने वाले विराट कोहली (Virat Kohli) ने शनिवार को कप्तानी छोड़ने का एलान कर दिया. सोशल मीडिया पर एक भावुक नोट के साथ उन्होंने इस बात की जानकारी शेयर की.उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने 68 मैचों में 40 जीत दर्ज की और 17 में हार का सामना किया. टीम ने इस दौरान 11 मैच ड्रॉ भी खेले. विराट की जीत का प्रतिशत 58.82 का रहा जो पूर्व कप्तानों सौरव गांगुली, एमएस धोनी और मोहम्मद अजहरुद्दीन जैसे दिग्गजों से अधिक है.

विराट कोहली ने अब तक अपने टेस्ट करियर में 99 मुकाबले खेले हैं. उन्होंने 168 पारियों में 50.39 के एवरेज से 7962 रन बनाए हैं. कोहली के बल्ले से अब तक टेस्ट क्रिकेट में 27 शतक और 28 अर्धशतक लगाए हैं. विराट बेंगलुरु में अपना 100वां टेस्ट श्रीलंका के खिलाफ खेल सकते हैं. दरअसल, श्रीलंका की टीम फरवरी में भारत दौरे पर आ रही है. दोनों देशों के बीच 2 टेस्ट और 3 टी20 की सीरीज खेली जानी है.