329927

ICC T20 World cup 2021 में भरतीय टीम को अपने तीसरे मुकाबलें में आखिर जीत नसीब हुई. पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने पहले दोनों मुकाबलें गवाने के बाद आखिर विराट कोहली (Virat Kohli) की सेना ने अपने तीसरे मुकाबलें में अफगानिस्तान के खिलाफ एक बड़ी जीत हासिल की. पिछले 2 मैचों की तरह एक बार फिर अफगानिस्तान के खिलाफ (IND vs AFG) टॉस हारकर भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करने के लिए उतरी। लेकिन इसबार भारतीय टीम ने अपने पिछले दोनों मुकाबलें की नाकामी को भुलाकर 210 रनों का पहाड़ सा स्कोर खड़ा किया और फिर शानदार गेंदबाजी का मुजायरा पेश करते हुए मैच को 66 रनों के बड़े अंतर से जीत लिया।

भारतीय बल्लेबाजों के सामने अफगानिस्तान की एक ना चली

Virat Kohli

टी20 वर्ल्डकप के 33वे मुकाबलें में टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और लोकेश राहुल (Lokesh Rahul) की ओपनिंग जोड़ी ने एक धाकड़ शुरुआत दिलाई। दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 140 रनों की एक रिकॉर्ड साझेदारी कर डाली। रोहित ने 74 रन बनाए तो वही राहुल ने 69 रनों की पारी खेली।

इन दोनों के आउट होने के बाद कप्तान कोहली (Virat Kohli) ने ऋषभ पन्त (Rishabh Pant) और हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) को बल्लेबाजी क्रम में प्रमोट किया और दोनों ने चौथे विकेट के लिए केवल 21 गेंदों पर 63 रन जोड़कर कप्तान के इस फैसले को बिलकुल सही साबित कर दिया और भारतीय टीम का स्कोर 210 रनों तक पंहुचा दिया। T20 World cup 2021  में एक पारी में 200 रन तक पहुँचने वाली भारत पहली टीम बन गयी है।  हार्दिक ने 13 गेंदों पर नाबाद 35 रन बनाए तो वही पन्त 13 गेंदों पर 27 रन बनाकर नाबाद रहे।

बल्लेबाजो के बाद भारतीय गेंदबाजों ने भी आज अपना दम दिखाया और अफगानिस्तान के शुरूआती 5 विकेट केवल 69 रनों पर ही झटक लिए। अंत में करीम जानत (Karim Janat) ने 22 गेंदों पर 42 रनों की एक ताबड़तोड़ पारी खेली। लेकिन उनकी यह पारी केवल हार के अंतर को ही कम कर पायी और भारतीय टीम ने इस मुकाबलें को 66 रनों के भारी अंतर से जीत लिया। इस जीत के साथ भारत ने सेमीफाइनल में पहुँचने की अपनी उम्मीदों को भी जिन्दा रखा है।

मैं उम्मीद छोड़ने वाले में से नहीं हूं : Virat Kohli

Virat Kohli

लगातार 2 हार के बाद मिली इस बड़ी जीत के बाद कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) काफी खुश नजर आये। पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन के दौरान उन्होंने राहुल और रोहित की काफी तारीफ की साथ में उन्होंने आश्विन (R Ashwin) के प्रदर्शन को भी काफी सराहा। उन्होंने कहा,

आज सही मायनों में अच्छी पिच थी और इसका हमने फ़ायदा उठाया, बल्लेबाज़ों ने रन बनाया। कई ऐसे फ़ैसले होते हैं जो हमें अचानक लेने होते हैं और इसलिए ही आज मैं बल्लेबाज़ी करने नहीं आया है और वैसे बल्लेबाज़ों को ऊपर भेजा जो इसमें महारत रखते हैं और उन्होंने पूरी ईमानदारी के साथ अपने काम को अंजाम दिया।

हम आगे होने वाले मैचों में भी बेहद पॉजिटिव तौर पर देख रहे हैं और हम इसे एक उम्मीद की तरह देख रहे हैं कि अगर कोई मौक़ा मिलता है तो फिर हम उसे भुनाएंगे और क्या पता आप वहां पहुंच जाएं, मैं उम्मीद तो नहीं छोड़ने वाले में से हूं। इस मैच के लिए अच्छा पॉज़िटिव ये रहा कि रोहित शर्मा और केएल राहुल लय में दिखे और साथ ही साथ आर अश्विन ने जिस बेहतरीन अंदाज़ में वापसी की वह क़ाबिल-ए-तारीफ़ थी।