विराट कोहली

ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर पहुंची टीम इंडिया की टेस्ट सीरीज जारी है. लेकिन इसी बीच भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को एक बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है. दरअसल ऑस्ट्रेलियन डेली के “21वीं सदी के 50 दिग्गज खिलाड़यों” की लिस्ट में विराट कोहली दूसरे नंबर पर काबिज हो गए हैं. खास बात तो यह है कि, टीम के कप्तान के बल्ले से अब तक 70 अंतर्राष्ट्रीय शतक निकल चुके हैं.

21वीं सदी के महान बल्लेबाज बने विराट कोहली

Virat Kohli

शतक जड़ने के अलावा बात करें तीनों प्रारूपों की तो,  विराट कोहली ने कुल 22,000 से भी ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रन बनाए हैं. विराट कोहली के ओर से बनाए गए रनों के इस अंबार से आपको भी हैरानी हो सकती है. तीनों फॉर्मेट में शानदारी बल्लेबाजी करने वाले विराट कोहली का रन औसत 50 से भी ज्यादा है. खास बात तो यह है कि इस साल विराट कोहली को दशक के बेस्ट खिलाड़ी के अवॉर्ड से भी नवाजा गया है.

पहले नंबर पर एडम गिलक्रिस्ट ने बनाई जगह

एडम गिलक्रिस्ट

इस लिस्ट में पहले नंबर पर  32 साल कंगारू बल्लेबाजी और विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट हैं. एडम गिलक्रिस्ट के बारे में बात करें तो उन्होंने सीमित ओवरों में धुंआधार बल्लेबाजी की है. इसके साथ ही टेस्ट मैच में उन्हें नंबर 6 पर बल्लेबाजी के लिए उतारा जाता था. टेस्ट मुकाबलों में एडम गिलक्रिस्ट ने 80 से ज्यादा और वनडे में 96 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से रनों का अंबार लगाया है.

दूसरे स्थान पर जहां विराट कोहली ने जगह बनाई है, तो वहीं तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का नाम दर्ज है. इसके साथ ही चौथे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के ऑल राउंडर खिलाड़ी जैक कैलिस ने जगह बनाई है. जबकि 5वें स्थान पर श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरण को सूची में जगह दी गई है. इन दिग्गज खिलाड़ियों की लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने 6वां पोजिशन हासिल किया है.

ऑस्ट्रेलिया-भारत के बीच चल रही टेस्ट सीरीज

aus vs india test

फिलहाल इन दिनों टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए पहुंची हुई है. श्रृंखला के दो टेस्ट मुकाबले हो चुके हैं. पहला मैच विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने एडिलेड में पिंक बॉल से खेला था. जिसमें भारतीय टीम को करारी शिकस्त मिली थी.

इस सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच मेलबर्न में खेला गया था, जिसमें टीम इंडिया को 8 विकेट से शानदार जीत नसीब हुई थी. इस मुकाबले में टीम इंडिया के कप्तानी का जिम्मा अजिंक्य रहाणे पर सौंपा गया था. बाकी के बचे दो मैचों में भी अजिंक्य रहाणे ही टीम के कार्यवाहक कप्तान होंगे. तीसरा मुकाबला दोनों टीमों के बीच सिडनी में होगा. जबकि चौथा मैच मेलबर्न में खेला जाएगा.