virat kohli test-eng
Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

विराट कोहली (Virat Kohli) के नेतृत्व वाली भारतीय क्रिकेट टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 8 विकेट से शिकस्त का सामना करना पड़ा था. इस हार के बाद से ही टीम कई अलग-अलग तरह के सवालों से जूझ रही. यहां तक कि लगातार टीम इंडिया को आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ रहा है. लेकिन, अब लोगों की नजरें इंग्लैंड के खिलाफ खेली जाने वाली 5 मैचों की टेस्ट सीरीज पर टिकी हुई हैं.

इस सीरीज की शुरूआत 4 अगस्त से होगी. ऐसे में भारतीय फैंस चाहेंग कि, टीम इंडिया इस श्रृंखला में अंग्रेजी टीम का सूपड़ा 5-0 से साफ करे. लेकिन, अगर भारतीय कप्तान ने इस सीरीज में इन 3 गलतियों को दोहराया तो फिर से टीम को 5-0 से इस सीरीज को गंवाना पड़ सकता है. कौन सी हैं वो 3 वजहें, बताते हैं आपको अपनी इस खास रिपोर्ट के जरिए…

सही प्लेइंग इलेवन चुनना

Virat Kohli

इस लिस्ट में हम सबसे पहले बात करेंगे टीम इंडिया की प्लेइंग 11 के बारे में. इस दौरे पर टीम 20 मुख्य सदस्यों के साथ ब्रिटेन दौरे पर पहुंची है. जबकि 4 खिलाड़ी स्टैंडबाइ के तौर पर टीम से जुड़े हुए हैं. इस समय भारतीय टीम की सबसे बड़ी समस्या ओपनिंग जोड़ी है. क्योंकि शुभमन गिल चोटिल हो चुके हैं और ऐसे में उनकी जगह रोहित शर्मा के साथ कौन सा खिलाड़ी ओपनिंग करेगा इसे लेकर सस्पेंस बरकरार है.

लेकिन, विराट कोहली (Virat Kohli) को गिल की जगह एक ऐसे जिम्मेदार बल्लेबाज को सलामी जोड़ी के तौर पर इंग्लैंड के खिलाफ उतारना होगा, जो इस पोजिशन पर टीम को सही शुरूआत दे सके. इसके साथ ही मध्यक्रम में भी टीम में ऐसे बल्लेबाजों को मौका देना होगा जो रन बनाने के साथ एक तरफ से विकेट भी बचाए रखें. बल्लेबाज के तौर पर टीम के पास कई विकल्प (KL राहुल, हनुमा विहारी) मौजूद हैं. जिन्हें मध्यक्रम में आजमाया जा सकता है.

इसके अलावा दो स्पिनर पर भरोसा करने के बजाय टीम के कप्तान को प्लेइंग 11 में एक स्पिन गेंदबाज के साथ उतरना चाहिए. क्योंकि WTC में भी एक ऐसे ऑलराउंडर की कमी खली थी जो तेज गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी भी कर सके. ऐसे में टीम के पास शार्दुल ठाकुर जैसे खिलाड़ी भी मौजूद हैं जो गेंदबाजी के साथ टीम के लिए रन भी बना सकते हैं. इसलिए कप्तान को सही प्लेइंग 11 के साथ इंग्लिश टीम के खिलाफ उतरना होगा.

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse