Virat Kohli-Sanjay Bangar

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए लॉर्ड्स टेस्ट मैच बेहद रोमांचक रहा। Virat Kohli की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने लाजवाब खेल दिखाते हुए मैच अपने नाम कर लिया। एक पल था, जब मैच में भारत पिछड़ चुका था, लेकिन फिर ऐसी वापसी की, कि मैच को जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। लॉर्ड्स टेस्ट में मिली इस जीत के साथ ही कप्तान कोहली का नाम एलीट लिस्ट में शामिल हो गया है।

एलीट लिस्ट में शामिल हुए Virat Kohli

लॉर्ड्स के मैदान पर मिली ऐतिहासिक जीत के बाद चारों ओर इसी की चर्चा हो रही है। इस जीत के साथ ना केवल Virat Kohli की टीम ने 1-0 की बढ़त हासिल की है, बल्कि कोहली, कपिल देव के बाद दूसरे ऐसे कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने इंग्लैंड में दो मैच जीते हैं। जी हां, 2018 वाले दौरे में कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम ने नॉटिंघम टेस्ट जीता था और अब लॉर्ड्स टेस्ट में ऐतिहासिक जीत दर्ज की।

इसके अलावा क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स में टेस्ट मैच जीतने वाले विराट तीसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं। उनसे पहले 1986 में कपिल देव ने और 2014 में महेंद्र सिंह धोनी ने लॉर्ड्स में टेस्ट मैच अपने नाम किया था। ये जीत यकीनन भारतीय इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों से दर्ज होगी।

सीरीज में 1-0 से आगे भारत

virat kohli

लॉर्ड्स में मिली इस शानदार जीत का श्रेय भारत के तेज गेंदबाजों को जाता है। लेकिन इस जीत में विराट कोहली की कप्तानी भी श्रेय की हकदार है, क्योंकि उन्होंने सही वक्त पर पारी घोषित की और अपने गेंदबाजों को 60 ओवर दिए, जिसमें वह मेजबान टीम को ऑलआउट कर मैच जिता सकें।

भारतीय गेंदबाजों ने ये कारनामा 52वें ओवर में ही कर दिखाया और 151 रनों से मैच जीतकर भारत को सीरीज में 1-0 की बढ़त दिला दी। मैच में शतक लगाने के लिए केएल राहुल को मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया। अब सीरीज का अगला मैच 25 अगस्त से हेडिंग्ले लीड्स में खेला जाएगा।