Kane Williamson

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) मौजूदा वक्त में तीनों ही फॉर्मेट्स के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। वैसे तो कप्तान कोहली के नाम तमाम बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स दर्ज हैं, लेकिन 18 जून को एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे। वह आईसीसी के सभी मेगा इवेंट्स के फाइनल खेलने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन जाएंगे। जानिए कैसे: –

अंडर-19 विश्व कप

virat kohli

Virat Kohli आज जिस मुकाम पर हैं, उसकी पहली सीढ़ी अंडर-19 विश्व कप थी। 2008 में विराट कोहली ने अपने करियर का पहला आईसीसी टूर्नामेंट का फाइनल मैच खेला था। विराट की कप्तानी वाली टीम ने साउथ अफ्रीका को 12 रनों से मात देकर अंडर-19 विश्व कप अपने नाम किया था।

2011 एकदिवसीय विश्व कप

virat kohli

भारतीय क्रिकेट टीम के इतिहास में 2011 विश्व कप जीतने की यादें आज भी तरोताजा हैं। 28 साल के सूखे को खत्म करके भारतीय टीम ने दूसरा वनडे विश्वकप अपने नाम किया था। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने श्रीलंका को 6 विकेट  से मात दी थी। इस मैच में Virat Kohli ने 35 रन बनाए थे।

2013 चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल

virat kohli

2013 में भारत और इंग्लैंड के बीच आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल मैच खेला गया था। इस मैच को टीम इंडिया ने 5 रन से जीतकर अपने नाम किया था। ये भारत की सबसे शानदार जीत में से एक रही है, जिसे आज भी भारतीय फैंस याद किया करते हैं। इंग्लैंड की सरजमीं पर खेले गए फाइनल मैच में Virat Kohli ने 43 रन बनाए थे।

2014 टी20 विश्व कप

भारतीय क्रिकेट टीम ने आईसीसी टी20 विश्व कप 2014 के फाइनल में जगह बनाई थी। फाइनल मैच में उनका सामना श्रीलंका के साथ हुआ था। हालांकि टीम इंडिया इस मैच को जीत नहीं सकी थी। मगर फाइनल मैच में Virat Kohli ने 77 रन की शानदार पारी खेली थी।

2021 टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल

VIRAT KOHLI

भारतीय क्रिकेट टीम और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बीच टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इस मैच में कप्तान विराट कोहली टीम इंडिया का नेतृत्व करने मैदान पर उतरेंगे। मैच 18-22 जून को साउथैम्पटन के मैदान पर खेला जाएगा। इस तरह कोहली सभी आईसीसी मेगा इवेंट्स का फाइनल मुकाबला खेलने वाले पहले व एकमात्र खिलाड़ी बन जाएंगे।