Virat Kohli-Test

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने आज ही के दिन 13 साल पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था। हालांकि उनके लिए ये ड्रीम डेब्यू नहीं था, लेकिन कहते हैं ना जिनके हौसलों में जान होती है, उनकी ऊंची उड़ान होती है। 18 अगस्त 2018 में जब कोहली को श्रीलंका के खिलाड़ी डेब्यू का मौका मिला, तो वह 12 रन पर आउट हो गए थे। मगर फिर कहानी ऐसी रही कि आज वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं।

बीसीसीआई ने दी विराट को बधाई

Virat Kohli ने अपने 13 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में अब तक भारतीय क्रिकेट में बड़ा योगदान दिया है। एक बल्लेबाज व एक कप्तान के रूप में कोहली ने बड़े-बड़े आयाम हासिल किए हैं, मगर इन सबकी शुरुआत 18 अगस्त 2008 को हुई थी। आज इस दिन खास दिन पर सोशल मीडिया के जरिए फैंस कप्तान कोहली को करियर के लिए बधाई देते नजर आ रहे हैं।

इस बीच बीसीसीआई ने भी कोहली के लिए बधाई ट्वीट शेयर करते हुए लिखा- आज ही के दिन 2008 में विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। 13 साल में उन्होंने 238 अंतरराष्ट्रीय मैच और 22937 रन बनाए हैं। भारतीय कप्तान दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर्स में से एक हैं। 

Virat Kohli कर रहे एक दशक से राज

Virat Kohli

Virat Kohli ने भले ही अपने करियर की शुरुआत उतनी अच्छी ना की हो, लेकिन उसके बाद जब एक बार उनका बल्ला चलना शुरु हुआ, तो फिर तो वह दुनिया में रन मशीन के नाम से पहचाने जाने लगे। आज के दौर में वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं। कोहली का बल्ला तीनों ही फॉर्मेट में निरंतरता के साथ रन बनाता है।

पिछले एक दशक में कोहली ने विश्व क्रिकेट पर राज किया है। आंकड़ों की बात करें, तो उन्होंने 94 टेस्ट मैचों में 51.41 के औसत से 7609 रन बनाए हैं। इसमें 27 शतक (7 दोहरे शतक) शामिल रहे हैं। वहीं सीमित ओवर में भी कोहली का जलवा कायम है। उन्होंने 254 वनडे व 89 T20I मैचों में क्रमश: 12169 व 3159 रन बनाए हैं। कोहली T20I क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।