942418 virat kohli t20 world cup t

T20 WC की शुरुआत होने में अब महज 6 दिनों का वक़्त बाकी रह गया है. इसकी शुरुआत आगामी 17 अक्टूबर से होने जा रही है. इसका फाइनल मुकाबला 14 नवम्बर को खेला जाएगा. अब ऐसे में आईसीसी ने इस मेगा इवेंट की प्राइज मनी की भी घोषणा कर दी है. जिसको देखा जाए तो हर एक बार की तरह इस बार भी खिलाड़ियों पर पैसों की बारिश होने वाली है. लेकिन अगर इसकी तुलना आईपीएल से किया जाए तो इसकी प्राइज मनी विराट कोहली को मिलने वाली आईपीएल की सैलरी से भी कम है.

T20 WC विनर्स पर होंगी इनामों की बारिश

t20 world cup trophy 1605177129 1

आईसीसी (ICC) ने ऐलान किया है कि T20 WC 2021 के विनर्स को 16 लाख अमेरिकी डॉलर दिए जाएंगे यानी करीब 12 करोड़ रुपये. वहीं रनर्स-अप टीम को 8 लाख अमेरिकी डॉलर मिलेंगे, भारतीय रुपये में रकम करीब 6 करोड़ होगी.

सुपर 12 खेलने वाली टीमें भी होंगी मालामाल

आईसीसी (ICC) के मुताबिक टी-20 विश्वकप 2021 के लिए 56 लाख अमेरिकी डॉलर (करीब 42 करोड़ रुपये) मंजूर किए गए हैं, जो इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली 16 टीमों के बीच बांटे जाएंगे. जो टीम सुपर-12 स्टेज से ही बाहर हो जाएगी उन सभी को 70 हजार अमेरिकी डॉलर यानी करीब 5.25 करोड़ रुपये दिए जाएंगे.

विराट की आईपीएल सैलरी से भी कम है प्राइज मनी

Virat Kohli-Six

गौर करने वाली बात ये हैं कि T20 WC 2021 के विनर को मिलने वाली रकम (करीब 12 करोड़ रुपये) आरसीबी (RCB) के कप्तान विराट कोहली की आईपीएल की सैलरी से भी कम है. कोहली को एक सीजन के लिए उनकी फ्रेंचाइजी रॉयल चेलेंजर्स बैंगलोर 17 करोड़ रुपये देती है. इतना ही नहीं ये प्राइज मनी चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) के कप्तान एमएस धोनी और मुंबई इंडियंस (MI) के कैप्टन रोहित शर्मा की सैलरी से भी कम है. माही और ‘हिटमैन’ को उनकी फ्रेंचाइजी 15-15 करोड़ रुपये सालाना देती है.

पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगी भारतीय टीम अपना पहला मैच

मैन ऑफ द मैच

भारतीय टीम इस मेगा इवेंट में अपने अभियान की शुरुवात अपने चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ करेगी. दोनों टीमों के बीच ये हाई-वोल्टेज मुकाबला 24 अक्टूबर को खेला जाएगा. क्रिकेट फैन्स इस मुकाबलें को लेकर काफी उत्साहित है. भारत के ग्रुप में पाकिस्तान के अलावा अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड की टीम भी है. तो वही 2 अन्य टीम क्वालीफ़ायर मुकाबलें के जरिये आएगी.