Pic credit: Getty images

भारतीय टीम का यह इंग्लैंड दौरा खिलाड़ियों के चोटों से घिरा रहा हैं। भारत के बेहतरीन गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पहले से इस दौरे से बाहर थे। तो एकदिवसीय श्रृंखला के दौरान भुवनेश्वर कुमार बैक पैन के शिकार हो पहले दो टेस्ट मुकाबलो में बाहर बैठे हैं। भारतीय फैंस और टीम मैनेजमेंट की धड़कने तब तेज हो गई थी जब दूसरे टेस्ट के चौथे दिन के खेल के शुरू होने पर विराट कोहली मैदान पर नहीं आए।

बैक पैन के कारण चौथे दिन मैदान से बाहर थे विराट

उनकी जगह मैदान पर दिखे रविन्द्र जड़ेजा और कप्तानी संभाली अजिंक्ये रहाणे ने। दरअसल विराट कोहली तीसरे दिन के खेल के दौरान बैक पैन का शिकार हो गए थे।

Pic credit: Getty images

396 रनों के स्कोर पर हार्दिक पांड्या ने जब कुरन को आउट किया तो इंग्लैंड कप्तान जो रुट ने पारी घोषित कर दी। इसके बाद विराट कोहली अपनी नंबर 4 पोजीशन पर खेलने नहीं आ पाए क्योंकि वह 37 मिनट मैदान से बाहर रहे थे जब इंग्लैंड बल्लेबाजी कर रही थी।

लेकिन जब बाद में 5वें स्थान पर विराट बल्लेबाजी करने आए तब भी वह अपने बैक पैन से झूझ रहे थे। अपनी बल्लेबाजी के दूसरे ही गेंद पर वह अपनी बैक पैन से संघर्ष करते दिखाई दे रहे थे। वह जिस तरह की बल्लेबाजी के लिए जाने जाते है वह उनके खेल में नहीं दिख रहा था। अपने बल्लेबाजी के दौरान उन्हें फिजियो का भी सहारा लेना पड़ा। यहाँ तक कि आगे बल्लेबाजी करने के लिए उन्होंने पेनकिलर्स का सहारा लिया।

मैच के बाद विराट ने कहा मैं जल्द ठीक हो जाऊंगा

Pic credit: Getty images

मैच के बाद विराट कोहली कहते हैं ” अगले टेस्ट मुकाबले से पहले मेरे पास कुल पांच दिन है। मुझे उम्मीद हैं मैं ठीक हो जाऊंगा। यह मेरा लोअर बैक का दिक्कत है जो बार-बार अटकले डाल रहा हैं और बिल्कुल यह बढ़ते वर्क लोड के वजह से है। मैं बिलकुल कॉंफिडेंट हूँ कि अगले टेस्ट से पहले मैं ठीक हो जाऊंगा।”

नेट्स पर अपने अंदाज में दिख रहे कोहली

Pic credit: bcci

लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि विराट कोहली ट्रेंट ब्रिज में शनिवार को शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट मुकाबले के लिए एक दम तैयार हैं। बड़े आराम से कप्तान विराट मैदान में बल्लेबाजी करते दिखे हैं और उनके बैक पैन की दिक्कत भी नहीं दिख रही है। अपनी बल्लेबाजी नेट्स पर खत्म करने के बाद वह बड़े आराम से तीन बल्लों के साथ मैदान से वापस गए।

एक कोहली ही इस टेस्ट श्रृंखला में भारत के तरफ से दिखे हैं लय में

Pic credit: AP Photo/Aijaz Rahi

इस पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत को वापसी करने के लिए विराट का खेलना बहुत जरूरी हैं। अब तक भारतीय बल्लेबाजों के द्वारा पिछले दो टेस्ट मुकाबलो में खेली गई सभी गेंदों में से 32% गेंदों का सामना विराट कोहली ने किया हैं। बाकी पुजारा, हार्दिक पांड्या, शिखर धवन ,राहुल और अजिंक्ये रहाणे ने मिलकर 34% गेंदों का सामना किया हैं। इस दौरे पर भारत के टॉप 10 साझेदारियों में से 8 में विराट कोहली शामिल हैं।