विराट कोहली
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

साल 2008 यह वो साल था, जिसमें ना सिर्फ भारतीय क्रिकेट टीम को बल्कि विश्व क्रिकेट को भी विराट कोहली के रूप में एक सबसे बड़ा सितारा मिला. आज 11 सालों के अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में विराट कोहली क्रिकेट की दुनिया के सबसे बड़े बल्लेबाज बनकर सामने आये है.

मैच दर मैच और सीरीज दर सीरीज विराट एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड बनाते है और उनका यही अंदाज उनको दुनिया के अन्य खिलाड़ियों से एकदम अलग बनाता है.

बात अगर विराट कोहली के रिकार्ड्स की करे तो हाल में ही विश्व कप 2019 के दौरान लगातार पांच अर्द्धशतक लगाने वाले दुनिया के सबसे पहले कप्तान भी बने थे. पिछले दो दस से 12 सालों में विराट कोहली कई यादगार कीर्तिमान अपने नाम किये.

इस लेख के माध्यम से आज हम आपको उन अहम रिकार्ड्स के बारे में बताने जा रहे है, जो विराट कोहली यह साल खत्म होने तक अपने नाम कर सकते है.

आइये डालते है, एक नजर उन रिकार्ड्स पर जो विराट कोहली साल खत्म होने तक तोड़ सकते है:

1 . 50 टेस्ट मैचों में कप्तानी करने का कीर्तिमान

विराट कोहली

मौजूदा समय में टीम इंडिया टेस्ट की नंबर 1 टीम है और इसके पीछे विराट कोहली की शानदार बल्लेबाजी के साथ साथ काबिले तारीफ कप्तानी का एक बड़ा हाथ रहा है. अभी तक विराट कोहली 48 टेस्ट मैचों में देश की कप्तानी कर चुके है.

साल के अंत तक अगर विराट कोहली और दो टेस्ट मैचों में कप्तानी करने में सफल रहे, तो 50 टेस्ट मैचों में देश की अगुवाई करने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करवा लेगे. महेंद्र सिंह धोनी (60) के बाद वह 50 टेस्ट मैचों में कप्तानी करने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय बनेगे.

अभी तक विराट कोहली बतौर कप्तान 48 टेस्ट मैचों में 28 में जीत और 10 में हार का मुहं देख चुके है, जबकि 10 मुकाबलें उनकी कप्तानी में ड्रा रहे है. 50 टेस्ट मैचों में कप्तानी करने वाले विराट कोहली विश्व के 15वें खिलाड़ी होगे.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *