विजय हजारे

भारत का घरेलू टूर्नामेंट विजय हजारे बहुत ही रोमांचक तरीके से आगे बढ़ रहा है। टूर्नामेंट का आठवां दिन भी सफलापूर्वक खेला गया। आज भारतीय टीम का हिस्सा शिखर धवन, श्रेयस अय्यर ने कमाल की शतकीय पारियां खेलीं। तो वहीं बंगाल की टीम से मोहम्मद शमी के छोटे भाई ने अपना डेब्यू मैच खेला। तो आइए आपको एक नजर में बताते हैं आज के खेल में किस टीम ने दर्ज की जीत और किस खिलाड़ी ने दिखाया कमाल:-

बंगाल और जम्मू कश्मीर

विजय हजारे

जम्मू-कश्मीर और बंगाल के बीच खेले गए मुकाबले में जम्मू कश्मीर की टीम ने टॉस जीतकर फील्डिंग करने का फैसला किया। परिणामस्वरूप पहले बल्लेबाजी करने उतरी बंगाल की टीम ने अभिमन्यू ईश्वरन 99, मजूमदार 92 और शाहबाज नदीम 48 रनों की अहम पारियों की बदौलत 4 विकेट के नुकसान पर 369 रनों का लक्ष्य निर्धारित किया।

जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी जम्मू कश्मीर की टीम 10 विकेट बनाकर 286 रन ही बना सकी और बंगाल ने ये मैच 82  रन से जीतकर अपने नाम कर लिया। इस मैच में भारत के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के भाई मोहम्मद कैफ ने बंगाल के लिए डेब्यू मैच खेला। जिसमें उन्होंने 8 ओवर में 60 रन दिए, मगर एक भी विकेट नहीं निकाल सके।

हरियाणा और सर्विसेस

हरियाणा और सर्विसेस के बीच खेले गए मुकाबले में हरियाणा ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। इसलिए पहले बल्लेबाजी करने उतरी सर्विसेस की टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर 287 रन बनाए। जवाब में हरियाणा की टीम 175 रन पर ही सिमट गई और सर्विसेस ने ये मैच 112 रनों से जीतकर एक बड़ी जीत अपने नाम की।

सौराष्ट्र और चंडीगढ़

चंड़ीगढ़ और सौराष्ट्र के बीच खेले गए मुकाबले में चंडीगढ़ ने टॉस जीता और गेंदबाजी चुनी। परिणामस्वरूप पहले बल्लेबाजी करने उतरी सौराष्ट्र की टीम की ओर से प्रेरक मांकड़ 174 रनों की पारी की मदद से 7 विकेट के नुकसान पर 389 रनों का लक्ष्य खड़ा किया।

जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी चंडीगढ़ की टीम ने भी अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन वह 7 विकेट के नुकसान पर 326 रन ही बना सके और सौराष्ट्र ने ये मैच 62 रनों से जीतकर अपने नाम कर लिया। इस मैच मं सौराष्ट्र के कप्तान जयदेव उनादकट ने 65 रन देकर 1 विकेट हासिल किया।

दिल्ली और महाराष्ट्र

विजय हजारे

महाराष्ट्र और दिल्ली के बीच खेले गए मुकाबले में महाराष्ट्र के कप्तान रितुराज गायकवाड़ ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया। जहां, केदार जाधव 86 और आजिम काज़ी 91 की पारी की मदद से महाराष्ट्र ने 329 रनों का लक्ष्य खड़ा किया।

जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली की टीम ने चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा किया। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की 153 रनों की शानदार शतकीय पारी की मदद से दिल्ली ने 7 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल किया और 3 विकेट से जीत अपने नाम दर्ज की। इस मैच में दिल्ली की ओर से ध्रुव शोरे ने 61 रन की अहम पारी खेली। वहीं रितुराज गायकवाड 13 रन पर आउट हुए। राहुल त्रिपाठी भी 23 रन ही बना सके।

मेघालय और अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल प्रदेश और मेघालय के बीच खेले गए मुकाबले में अरुणाचल प्रदेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। जहां, पहले बल्लेबाजी करते हुए मेघालयक की टीम 153 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी पुनीत बिष्ट की 70 रनों की कप्तानी पारी मेघालय की टीम ने 2 विकेट के नुकसान पर 29वें ओवर में ही लक्ष्य को हासिल कर लिया और 8 विकेट से शानदार जीत अपने नाम की।

उत्तराखंड और मिजोरम

मिजोरम और उत्तराखंड के बीच खेले गए मुकाबले में मिजोरम की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। लेकिन मिजोरम की टीम सिर्फ 117 के स्कोर पर ही सिमट गई। जवाब में एक आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी उत्तराखंड की टीम ने 11वें ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया और 8 विकेट से एक शानदार जीत दर्ज की। उत्तराखंड की तरफ से दिकांशू नेगी ने 5  ओवर में 21 रन देकर 6 विकेट चटकाकर सभी को चौका दिया।

असम और सिक्किम

सिक्किम और असम के बीच खेले गए मुकाबले में सिक्किम ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का निर्णय किया। जहां, पहले बल्लेबाजी करते हुए सिक्किम ने रॉबिन बिष्ट की 120 रनों की कप्तानी पारी की मदद से 246 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में असम की टीम ने 6 विकेट गंवाकर लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल किया और 4 विकेट से जीत अपने नाम कर ली।

मणिपुर और नागालैंड

मणिपुर और नागालैंड के बीच खेले गए मुकाबले में मणिपुर ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। जहां, पहले बल्लेबाजी करने उतरी नागालैंड की टीम ने 9 विकेट के नुकसान पर 258 रनों का लक्ष्य खड़ा किया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी मणिपुर की टीम 9 विकेट के नुकसान पर 240 के स्कोर तक ही पहुंच सकी और नागालैंड ने 17 रनों से मैच जीतकर अपने नाम कर लिया। इस मैच में नागालैंड से खेल रहे स्टुअर्ट बिन्नी ने 12 गेंदों पर 18 रन बनाए और 3 विकेट भी झटके।

हिमाचल प्रदेश और पुडुचेरी

हिमाचल प्रदेश और पुडुचेरी के बीच खेले गए मुकाबले में पुडुचेरी की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। जहां, पहले बल्लेबाजी करते हुए पुडुचेरी ने शेल्डन जैक्सन की 104 रनों की शतकीय पारियों की मदद से 228 रनों का लक्ष्य तय किया।

जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी हिमाचल प्रदेश की टीम ने 123 के स्कोर पर ही सिमट गई और पुडुचेरी ने 104 रनों से जीत दर्ज की। इस मैच में पुडुचेरी के कन्नन विगेश 3,आशीष राजीव 2 और सागर उदेशी 4 विकेट  चटकाए।

मुंबई बनाम राजस्थान

विजय हजारे

मुंबई और राजस्थान के बीच खेले गए रोमांचक मुकाबले में मुंबई की टीम ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया। जहां, पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई की टीम ने यशस्वी जायसवाल 38, पृथ्वी शॉ 36, कप्तान श्रेयस अय्यर 116 रनों,सरफराज खान 30 की अहम पारियों की मदद से 7 विकेट के नुकसान पर 317 रन बोर्ड पर लगाए।

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम महिपाल लोमरोर 76 रनों के स्कोर की मदद से 250 के स्कोर पर ही पहुंच सकी और ऑलआउट हो गई। जिसके चलते मुंबई ने 67 रनों से मैच जीतकर अपने नाम कर लिया। मुंबई के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने 50 रन देकर 4 विकेट लिए, तो वहीं धवल कुलकर्णी ने 3 विकेट अपने नाम किए।