क्रुणाल पांड्या

भारत और इंग्लैंड के बीच फिलहाल चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इसके बाद दोनों टीमें 5 टी20आई मुकाबले में आमने-सामने आएंगी। इसके लिए भारत और इंग्लैंड की टीमों का भी ऐलान हो चुका है। जब भारत की टी20आई टीम का ऐलान हुआ, तो टीम में एक बार फिर भारतीय चयनकर्ताओं ने टी20 स्पेसलिस्ट ऑलराउंडर खिलाड़ी क्रुणला पांड्या को नजरअंदाज कर दिया। लेकिन अब विजय हजारे ट्रॉफी के जरिए क्रुणाल इसका करारा जवाब दे रहे हैं।

टी20 टीम के चुनाव से किया गया नजरअंदाज

क्रुणाल पांड्या

भारत के टी20 स्पेसलिस्ट ऑलराउंडर खिलाड़ी क्रुणाल पांड्या को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए चुनी गई टी20आई टीम में नहीं चुना था। अब एक बार फिर उन्हें इंग्लैंड के साथ खेली जाने वाली पांच मैचों की टी20आई सीरीज के लिए चुनी गई 19 सदस्यीय स्क्वाड का हिस्सा नहीं बनाया है।

चयनकर्ताओं द्वारा इस तरह लगातार नजरअंदाज किए जाने के बाद अब क्रुणाल पांड्या ने घरेलू टूर्नामेंट विजय हजारे का सहारा लिया है। वह टूर्नामेंट में कमाल का खेल दिखा रहे हैं और चयनकर्ताओं द्वारा नजरअंदाज किए जाने पर कड़ा प्रहार कर रहे हैं।

विजय हजारे में बना चुके 253 रन और ले चुके 4 विकेट

एक तरफ भारत और इंग्लैंड की टीमें टेस्ट सीरीज खेल रही हैं। तो वहीं दूसरी तरफ भारत का घरेलू टूर्नामेंट विजय हजारे खेला जा रहा है। टूर्नामेंट में वडोदरा के कप्तान क्रुणाल पांड्या शानदार लय में नजर आ रहे हैं। उन्होंने अब तक खेले गए 3 मैचों में 126.50 की स्ट्राइक रेट से 253 रन बनाए हैं और इसी के साथ वह चार  विकेट भी चटका चुके हैं।

पांड्या ने त्रिपुरा के खिलाफ नाबाद 127 रनों की आतिशी पारी खेली थी। जिसके लिए उन्होंने 97 गेंदों का सामना किया था। अपनी पारी में क्रुणाल ने 20 चौके व एक छक्का लगाया था। इसके अलावा दोनों मैचों में अर्धशतक लगाए हैं।

भारत के लिए खेल चुके हैं 18 टी20 मैच

क्रुणाल पांड्या

भारत के ऑलराउंडर खिलाड़ी क्रुणाल पांड्या देश के लिए 18 टी20आई मैच खेल चुके हैं। जिसमें उन्होंने 131.52 की स्ट्राइक रेट से 121 रन बनाए हैं। साथ ही उन्होंने इस दौरान 38.42 के औसत से 14 विकेट भी चटकाए।

दरअसल, बांग्लादेश के खिलाफ 2019 में खेली गई घरेलू टी20आई सीरीज में क्रुणाल कुछ खास नहीं कर सके थे, जिसका खामियाजा वह अब तक भुगत रहे हैं। उन्हें लगातार राष्ट्रीय टी20 टीम से नजरअंदाज किया जा रहा है। हाल ही में इंग्लैंड के साथ पांच टी20आई मैचों के लिए चुनी 19 सदस्यीय टीम में भी उन्हें नहीं चुना गया है। े टीम कुछ इस प्रकार है:

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक, ऋषभ पंत, इशान किशन, युजवेंद्र चहल, वरुण चक्रवर्ती, एक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल तेवतिया, टी नटराजन, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, नवदीप, शार्दुल ठाकुर।