Henry Nicholls Catch in ENG vs NZ Test

ENG vs NZ: इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में क्रिकेट के इतिहास का सबसे अजीबो-गरीब आउट का तारीका देखा गया है। ये अनोखी घटना मेहमान टीम न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाज हेनरी निकल्स के साथ हुई है, जो कि एक अच्छा खासा शॉट खेलने के बावजूद अपने साथी की गलती की वजह से कैच आउट हो गए। ये पूरी घटना इतनी मजेदार है कि सोशल मीडिया पर भी तहलका मच गया है।

हेनरी निकल्स दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से हुए आउट

Henry Nicholls walks off following his bizarre dismissal, England vs New Zealand, 3rd Test, Headingley, 1st day, June 23, 2022

दरअसल, ENG vs NZ तीसरे टेस्ट मैच में न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। लेकिन उनका ये फैसला शुरुआती ओवर में किसी भी सूरत में उनकी टीम के हित में जाता हुआ नजर नहीं आया, महज 123 के संयुक्त स्कोर पर न्यूज़ीलैंड अपने 5 विकेट गंवा बैठी थी। जिसमें से एक विकेट हेनरी निकल्स का था। लेकिन उनके आउट होने का तरीका इतना अनोखा था कि गेंदबाज समेत मैदान में मौजूद खिलाड़ी भी यकीन नहीं कर पाए।

गेंदबाज जैक लीच भी नहीं कर पाए यकीन

Jack Leech

ये घटना चाय एक अंतराल से पहले के अंतिम ओवर की है। इस ओवर में इंग्लिश टीम की ओर से बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज जैक लीच गेंदबाजी कर रहे थे। इस ओवर में हेनरी निकल्स ने स्ट्रेट ड्राइव खेली, जिसके कारण गेंद दूसरे छोर पर खड़े डैरल मिचेल के बल्ले से जा लगी। बल्ले से लगते ही गेंद मिड ऑफ की पोजीशन पर खड़े एलेक्स हेल्स के हाथों में चली गई। ये सब कुछ इतना जल्दी हुआ कि किसी को भी कुछ समझ नहीं आया। लेकिन गेंद हेनरी के शॉट से निकलकर हेल्स के हाथों में चली गई इसीलिए उन्हें आउट करार दिया गया।

यहां देखें वीडियो –

इस तरह आउट को लेकर क्या कहते हैं नियम

ICC sets aside BCCI plea, says it has 'no jurisdiction' over KPL

अगर नियमों के अनुसार देखा जाए तो आईसीसी के अनुसार नियम 33.2.2.3 कहता है कि अगर गेंद बल्ले सए निकलकर विकेट से टकराकर, अंपायर को छूकर या किसी दूसरे फील्डर को टच कर कैच कर ली जाती है तो सए आउट माना जाएगा। लिहाजा नियम के अनुसार हेनरी निकल्स पूरी तरह से आउट थे। इस तरीके से विकेट गंवाने को सबसे दुर्भाग्यपूर्ण ही माना जा सकता है।

One reply on “VIDEO: ENG vs NZ टेस्ट में दिखा क्रिकेट के इतिहास का सबसे अनोखा कैच, खुद गेंदबाज भी नहीं कर पाया यकीन”

Comments are closed.