निदास ट्रॉफी में बुधवार को भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए मुकाबले में भारत ने 17 रनों से जीत दर्ज कर फ़ाइनल में जगह पक्की कर ली. आउट ऑफ़ फार्म चल रहे कप्तान रोहित शर्मा को इस मैच में शानदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच के ख़िताब से नवाजा गया. इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने 89 रनों की पारी खेली वहीं सुरेश रैना ने शानदार 47 रन बनाए. इन दोनों क्रिकेटरों के बाद अगर भारतीय को जीत का श्रेय दिया जाता है तो वह हैं ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर।
18 वर्षीय सुंदर ने इस मैच में 22 रन देकर 3 विकेट झटके. मैच के बाद इस युवा गेंदबाज ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए बताया कि ”इस सीरीज से पहले की मेरी मेहनत रंग दिखा रही है. मुझे पॉवर प्ले में गेंदबाजी करने का मौका मिल रहा है जिसका मैं खूब लुफ्त उठा रहा हूँ.”

उन्होंने आगे कहा कि अच्छा लगता है ‘‘जब आप अपनी टीम के जीत की भूमिका में अहम रोल निभाते हो.”
अन्तराष्ट्रीय मैच में दबाव होने के बारे में पूछा गया तो सुन्दर ने कहा कि ”जब मैं गेंदबाजी करने जाता हूं तो एक बल्लेबाज के तौर पर सोचता हूं कि अगर मैं वहां होता तो क्या करता. इस फार्मेट में गेंदबाज को अपनी स्किल दिखानी पड़ती है, बल्लेबाज के दिमाग को पढ़ना पड़ता है. जिसे मैं मैच दर मैच सिख रहा हूँ.”
बता दें कि सुन्दर ने कल शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों को चलता किया. इससे पिछले मैच में श्रीलंका के खिलाफ बांग्लादेश के शीर्ष क्रम ने ही दो सौ के पार का लक्ष्य आसानी से हासिल किया था. इस बारे में सुन्दर ने बताया कि मौजूदा समय में बांग्लादेश इस फार्मेट में शानदार खेल दिखा रही हैं. बतौर गेंदबाज मेरे ऊपर थोड़ा प्रेशर था लेकिन हमने उसपर जीत दर्ज की.
इस मैच में तीन विकेट चटकाने के साथ ही सुन्दर ने एक शानदार रिकॉर्ड भी अपने नाम दर्ज किया. दरअसल,  वाशिगंटन सुन्दर 3 विकेट लेने वाले सबसे युवा गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने 18 साल 160 दिनों की उम्र में यह ‍कारनामा किया है. इससे पहले यह रिकॉर्ड अक्षर पटेल के नाम था, जिन्होंने 21 साल 178 दिन की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की थी.
सुंदर ने बुधवार को हुए मैच में लिटन दास को विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों स्टंप करवाकर अपना खाता खोला. सौम्य सरकार मात्र 1 रन बनाने के बाद उनकी गेंद पर बोल्ड हुए. तमिम इकबाल आक्रामक बल्लेबाजी कर रहे थे, सुंदर ने उन्हें बोल्ड कर अपना तीसरा शिकार किया. बता दें, सुंदर का जन्म 5 अक्टूबर 1999 को चेन्नई में हुआ था. वह अब तक इंडियन नेशनल अंडर-19 क्रिकेट टीम का हिस्सा रहे थे.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *