IPL 2022
venky mysore and shreyas iyer

कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान श्रेयस अय्यर के बयान के बाद KKR के सीईओ वैंकी मैसूर (Venky Mysore) इन दिनों सुर्खियों में बने हुए हैं. आईपीएल के 15वें सीजन में कोलकाता का साधारण प्रदर्शन देखने को मिला है. जीत के साथ शुरूआत करने वाली केकेआर की टीम आईपीएल के प्लेऑफ में पहुंचने के लिए संघर्ष करती हुई नजर आ रही है. क्योंकि, 12 मुकाबले खेलने के बाद उसके हाथ अभी तक सिर्फ 5 जीत लगी है और 7 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है.

श्रेयस अय्यर के इस बयान से बरपा हंगामा

Shreyas iyer
Shreyas iyer

केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) टीम के प्रदर्शन से काफी परेशान नजर आ रहे हैं. क्योंकि, आईपीएल 2022 के प्लेऑफ में पहुंचने के लिए मैदान पर नई रणनीतियों के साथ उतरना होगा. नाइट राइडर्स को मुंबई इंडियंस के खिलाफ 52 रनों से जीत मिली. जिसके बाद उनकी कप्तानी फैंस सवाल खड़े कर रहे हैं.  श्रेयस अय्यर से प्लेइंग इलेवन में बदलाव के बारे में पूछा गया. तो, उन्होंने ऐसा जबाव दिया. जिसने एक नई बहस को जन्म दिया. कप्तान श्रेयस अय्यर ने कहा था कि,

‘यह काफी कठिन है. कोच और कई बार सीईओ भी टीम चयन में शामिल होते हैं. हर खिलाड़ी अपनी ओर से सर्वश्रेष्ठ कोशिश कर रहा है’

प्लेइंग इलेवन के फैसले कौन लेता है?

IPL 2022

मैच के दौरान देखा जाता है कि प्लेइंग-11 का चयन कोच और कप्तान ही करते हैं. क्योंकि, कप्तान और कोच को पता होता है, कौन से खिलाड़ियों को किन परिस्थितियों में खिलाना चाहिए. लेकिन, केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने जो बयान दिया है. उससे तो यह बात निकलकर सामने आ रही है कि KKR के सीईओ वैंकी मैसूर (Venky Mysore) भी प्लेइंग-11 के चयन में दखल अंदाजी करते हैं.

वैसे तो आमतौर पर प्लेइंग-11 को लेकर फैसला कप्तान और कोच ही करते हैं. केकेआर ने अपने प्लेइंग इलेवन में पांच बदलाव किए. इस सीजन में टीम ने प्लेइंग 11 में काफी बदलाव किए हैं. उसने 12 मैचों में पांच अलग-अलग ओपनिंग कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल किया है. जिसके बाद भी उनके प्रदर्शन में कोई खास असर नहीं दिखा.

Venky Mysore हैं केकेआर CEO

Venky Mysore
Venky Mysore With SRK

वैंकी मैसूर (Venky Mysore) कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के सीईओ हैं. जो साल 2010 से इस फ्रेंचाइजी के साथ जुड़े हुए हैं. उन्हें शाहरुख खान का सबसे करीबी माना जाता है. इसीलिए किंग खान ने अपने सबसे भरोसेमंद आदमी वैंकी मैसूर को अपनी कंपनी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड में मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के पद पर नियुक्त किया.

वैंकी मैसूर (Venky Mysore) इससे पहले भी कई नामी कंमनियों को अपनी सेवाएं दे चुके हैं. जिसमें लाइफ फाइनेंशियल, एसएलएफसी एश्योरेंस (यूके) लिमिटेड और मेटलाइफ इंडिया इंश्योरेंस कंपनियां शामिल हैं. वैंकी मैसूर का खेल से पुराना नाता है. वह मद्रास यूनिवर्सिटी के लिए प्रोफेशनल क्रिकेट खेल चुके हैं. उन्होंने कॉलेज दिनों में खूब क्रिकेट खेला. उनके पिरवार की ओर से खेल को छोड़ने के लिए कहा गया. जिसके बाद उन्होंने MBA किया र साल 1985 में अमेरिका चले गए.