68574361

मंगलवार को आईपीएल 2021 में राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मैच खेला गया. जिसमें चेन्नई ने 45 रनों से जीत दर्ज कर ली. क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप टी20 में गेंदबाजों के लिए तो जैसे कुछ करने को भी नहीं है. लगातार बल्लेबाजों का वर्चस्व बढ़ता जा रहा है. कोई भी गेंदबाज एक गलती करता है और टीम हार सकती है. क्रिकेट में कई बार ऐसा हुआ है कि गेंदबाज का एक काम बहस का मुद्दा बन जाती है. कुछ साल पहले रविचंद्रन अश्विन ने एक बल्लेबाज को क्रीज से निकलते ही आउट कर दिया था.

मुस्तफिजुर रहमान ने डाली नो बाल

ब्रावो Venkatesh Prasad

कल के मैच में एक वाक्या हुआ. जब राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान के गेंद फेंकने से पहले ही नॉन स्ट्राइकर एंड पर मौजूद चेन्नई के बल्लेबाज ड्वेन ब्रावो ने क्रीज छोड़ दी और काफी आगे निकल आए थे. इस गेंद पर रहमान का पैर थोड़ा आगे थे तो उसे नो बॉल करार दे दिया गया. ड्वेन ब्रावो के आगे निकलने से कई क्रिकेटर नाराज हो गए. भारतीय टीम के पूर्व गेंदबाजी कोच वेंकटेश प्रसाद (Venkatesh Prasad) ने नाराजगी जताई है. यहां तक कि उन्होंने ट्वीट भी किया है.

आईसीसी से किया सवाल

वेंकटेश प्रसाद (Venkatesh Prasad) ने अपने ट्विटर हैंडल से इस वाकये की एक तस्वीर शेयर करते हुए आईसीसी से सवाल भी किया है. उन्होंने पूछा है कि क्रीज से आगे निकलने पर एक गेंदबाज गलत कैसे हो सकता है जबकि वहीं एक बल्लेबाज को सही ठहरा दिया जाता है. प्रसाद ने अपने ट्वीट के साथ लिखा कि –

” सिर्फ कुछ इंच बाहर निकलने पर गेंदबाज को  दंडित किया जाता है, लेकिन बल्लेबाज के कुछ यार्ड बाहर निकलने पर कुछ भी नहीं. क्रीज से बाहर निकल चुके बल्लेबाज को आउट करने का अधिकार गेंदबाज के पास है. इसे खेल भावना के खिलाफ बोलना मजाक से कम नहीं है.”

रविचंद्रन अश्विन ने किया था मांकड़ आउट

रविचंद्रन अश्विन

इस मामले में न्यूजीलैंड के कमेंटेटर साइमन डूल का ने भी प्रतिक्रिया व्यक्त की है. उनका कहना है कि यह तस्वीर साफ बताती है कि ब्रावो कितना आगे निकल चुके हैं, वहीं इसे नो बाल करार दे दिया गया. साफ उदाहरण है कि उन्हें क्यों रन आउट किया जाना चाहिए.गेंदबाज थोड़ा आगे निकला और उसे दण्डित कर दिया गया.

आपको बता दें कि बल्लेबाज के क्रीज छोड़ने पर अगर गेंदबाज उसे आउट कर देता है तो इसे ‘मांकड़ आउट’ कहा जाता है. रविचंद्रन अश्विन ने 2019 आईपीएल में गेंद फेंकने से पहले क्रीज से बाहर निकलने पर जोस बटलर को इसी तरीके से आउट किया था. उस वक्त उनकी खेल भावना पर काफी सवाल उठे थे.