Venkatesh Iyer

IND vs SA:भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों कि वनडे सीरीज (ODI Series) का पहला मुकाबला पार्ल के बोलैंड पार्क में खेला जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबान टीम ने भारतीय टीम को 297 रनों का लक्ष्य दिया है। पहली बार वनडे मैच में कप्तानी कर रहे के. एल राहुल (KL Rahul) ने इस मैच में 5 गेंदबाजों का इस्तेमाल किया है। वनडे में ऑलराउंडर के तौर पर जगह पाने वाले वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) ने एक भी ओवर नहीं डाला।

Venkatesh Iyer को क्यों नहीं दी गेंदबाजी

Venky bowling 1

इंडियन टीम में वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) को ऑल राउंडर के तौर पर शामिल किया गया है। लेकिन पहले मैच में के. एल राहुल ने वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) से एक भी ओवर नहीं कराया है। भारतीय कप्तान ने इस मैच में सिर्फ 5 गेंदबाजों का इस्तेमाल किया है। मिडल ओवर्स में भारतीय गेंदबाज विकेट निकालने में नाकाम हो रहे थे।

साथ ही रन भी दिए जा रहे थे, भुवनेश्वर कुमार ने 10 ओवर में 64 रन दिए हैं तो वहीं शार्दूल ठाकुर ने 10 ओवर में 72 रन दिए हैं। ऐसे में वेंकटेश अय्यर कि गेंदबाजी देना फायदेमंद साबित हो सकता था। क्योंकि वेंकटेश अय्यर अपनी गेंदबाजी से दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को सप्राइज़ कर सकते थे।

KL Rahul की कप्तानी पर सवाल

KL Rahul

दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पारी में सिर्फ 4 विकेट के नुकसान पर 296 रन बनाए हैं। जबकि दक्षिण अफ्रीका के 3 विकेट 68 रन पर गई गए थे। इसके बाद भारतीय गेंदबाज मिडिल ओवर्स में विकेट चटकाने में नाकाम रहे। जिसके बलबूते दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेंबा बवूमा(110) और रासी वैन डेर(129) ने शतक जड़ दिए थे।

इसके बावजूद छठे गेंदबाजी विकल्प के रूप में मौजूद वेंकटेश अय्यर से गेंदबाजी नया करवाना राहुल कि कप्तानी पर सवाल खड़े कर रहा है। इसके पहले इसी दौरे पर राहुल ने दूसरे टेस्ट मैच में भारत कि कप्तानी कि थी। दूसरा टेस्ट मैच इंडियन टीम हार गई थी। जिसके बाद के. एल राहुल कि कप्तानी कि खूब आलोचना की गई थी।

हार्दिक का विकल्प माने जा रहे हैं Venkatesh Iyer

hardik venky

आईपीएल 2021 (IPL 2021) में शानदार प्रदर्शन के बाद वेंकटेश अय्यर को टीम इंडिया में जगह दी गई है। आईपीएल और विजय हजारे ट्रॉफी में वेंकटेश अय्यर ने बल्ले के साथ गेंद से भी कमाल दिखाया था। जिसके बाद वेंकटेश अय्यर को टीम इंडिया के धुआंधार ऑल राउंडर हार्दिक पाण्ड्या के विकल्प के तौर पर भी देखा जा रहा है। मौजूदा वनडे मैच में वेंकटेश अय्यर नंबर 6 पर बल्लेबाजी करते हुए भी नजर आ सकते हैं।