भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज रोबिन उथप्पा ने भी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी टी20 लीग में खेलने की अनुमति देने का अनुरोध किया है. उथप्पा से पहले मध्यक्रम के स्टार बल्लेबाज सुरेश रैना और पूर्व ऑल राउंडर इरफान पठान भी बोर्ड से इस अनुमति के लिए गुहार लगा चुके हैं.

उथप्पा ने कही यह बात

बीबीसी के पोडकास्ट के दौरान बात करते हुए अपने बयान में उथप्पा ने कहा, ”यदि भारतीय खिलाड़ी विदेशी टी20 लीग में खेलेंगे तो उन्हें सीखने और बेहतर होने का मौका मिलेगा. प्लीज हमें जाने दो, जब हमें विदेशी टी20 लीग में खेलने की अनुमति नहीं मिलती है तो दुख होता है. हमें कम से कम दो विदेशी टी20 लीग में खेलने की अनुमति मिलनी चाहिए, इससे हमें नया कुछ सीखने को मिलेगा.”

उथप्पा ने आगे बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली को लेकर कहा, “बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली प्रगतिशील सोच वाले व्यक्ति हैं. आज भारतीय क्रिकेट जिस स्तर पर है इसकी नींव उन्होंने ही रखी थी. हमें उम्मीद है कि वे इस बारे में भी सोचेंगे.”

टी20 फॉर्मेट में है उथप्पा का बड़ा नाम

34 वर्षीय दाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज रोबिन उथप्पा को टी20 स्पेशलिस्ट खिलाड़ी माना जाता है. बिन उथप्पा आईपीएल के कुल 177 मैचों में 4411 रन बना चुके हैं और उनका स्ट्राइक रेट 130.50 का है. इस दौरान उनके बल्ले से 24 अर्द्धशतक भी निकले है.

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि उथप्पा टीम इंडिया के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय में अर्द्धशतक लगाने वाले सबसे पहले खिलाड़ी भी है. भारत के लिए खेले 13 T20I मैचों में उथप्पा ने 118 के स्ट्राइक रेट के साथ 249 रन बनाये.

रोबिन से पहले रैना ने कही थी ये बात

हाल में ही सुरेश रैना ने इरफ़ान पठान के साथ बात करते हुए कहा था कि ”मेरी इच्छा है कि बोर्ड आईसीसी या अन्य फ्रेंचाइजी के साथ कुछ योजना बनाये कि जो खिलाड़ी बोर्ड के अनुबंध का हिस्सा नहीं हैं, उन्हें विदेशी लीगों में खेलने की इजाजत दी जनि चाहिए. मुझे लगता है कि ऐसे मई बेहतरीन खिलाड़ी हैं जो इस अनुभव से सीख सकते है.”

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट से बेहद प्यार हैं. हमेशा से ही क्रिकेट के बारे में लिखना बहुत पसंद हैं. महेंद्र सिंह धोनी मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं.