Babar Azam And Unmukt Chand - U19 World Cup 2012

इंडियन प्रीमियर लीग की तर्ज पर दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने भी ताबड़तोड़ क्रिकेट की लीग का मजमा लगाने की तैयारी कर ली है। केप टाउन में इस लीग के लिए खिलाड़ियों की नीलामी प्रक्रिया भी जारी है, जिसमें देश-विदेश के तमाम दिग्गज खिलाड़ियों ने अपना नाम पंजीकृत करवाया है।

जिसमें से सबसे ज्यादा चौंकाने वाला नाम साल 2012 में भारतीय टीम को अंडर-19 विश्वकप जिताने वाले कप्तान उनमुक्त चंद (Unmukt Chand) का था। इससे भी जयद हैरानी वाली बात ये है कि भारत छोड़ विदेश में बस जाने वाले इस खिलाड़ी पर दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट लीग में किसी भी फ्रेंचाईजी ने दांव लगाना जरूरी नहीं समझा।

Unmukt Chand ने भारत को बनाया था विश्व विजेता

Unmukt Chand, India's 2012 U19 World Cup-winning captain, retires at the age of 28 | Cricket - Hindustan Times

2012 में अंडर-19 विश्वकप जीतने के बाद उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand) को भारतीय क्रिकेट का उभरता हुआ सितारा माना जा रहा था। कई बार उनकी तुलना विराट कोहली से भी की जाने लगी, लेकिन उन्मुक्त को भारत की ओर से इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिला। आईपीएल में भी उनका करियर कुछ खास परवान नहीं चढ़ सका।

साल 2013 से आईपीएल करियर की शुरुआत करने वाले उन्मुक्त दिल्ली कैपिटल्स, राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के खेमे का हिस्सा रहे। लेकिन सिर्फ 21 मैचों में 100 के मामूली स्ट्राइकरेट से रन बनाने के बाद उन्हें आईपीएल में भी चयन के दायरे से बाहर कर दिया गया। आखिरकार साल 2021 में ट्विटर के जरिए उन्होंने एक बड़ा फैसला साझा करते हुए बताया कि अब बो भारतीय क्रिकेट के हर प्रारूप से रिटायर होकर अमेरिका में बसने जा रहे हैं।

BBL में नजर आ चुके हैं Unmukt Chand

Unmukt Chand Becomes First Indian Male Cricketer to Play in Australia's Big Bash League

अमेरिका में अपनी नई जिंदगी की शुरुआत करने के इरादे से गए उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand) ने ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग में हिस्सा लिया था। लेकिन वह SA टी20 खिलाड़ी की नीलामी में बिना बिके रह गए। 29 वर्षीय खिलाड़ी 2024 में अमेरिकी क्रिकेट टीम के लिए खेलने के पात्र होंगे और उन्होंने खुद को यूएसए के खिलाड़ी के रूप में नीलामी में पंजीकृत कराया था। उन्मुक्त ने ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग में माइनर लीग क्रिकेट और मेलबर्न रेनेगेड्स में सिलिकॉन वैली स्ट्राइकर्स का प्रतिनिधित्व किया है।BBL में उन्हें अबतक सिर्फ 2 मैच खेलना का मौका मिला है।