Umran Malik May Not be in T20 WC

भारतीय तेज गेंदबाज उमरान मलिक (Umran Malik) को लेकर क्रिकेट जगत इस समय दो धड़ों में बंटा हुआ नजर आता है। कई क्रिकेट विशेषज्ञों का मानना है कि वे जम्मू कश्मीर से आने वाला ये नौजवान खिलाड़ी पूरी तरह से इंटरनेशनल क्रिकेट के लिए तैयार है। वहीं कुछ का ये भी मानना है कि फिलहाल उन्हें अपनी गेंदबाजी में और पैनापन लाने की आवश्यकता है।

इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्वकप के लिहाज से भी उमरान मलिक को टीम इंडिया के इर्द-गिर्द होने की संभावना जताई जा रही है। लेकिन उमरान के लिए इतनी जल्दी विश्वकप के बड़े स्टेज पर मौका मिलना मुश्किल है, इसकी गवाही खुद उनका हालिया प्रदर्शन दे रहा है।

Umran Malik की रफ्तार ही बन रही है कमजोरी

umran malik

आईपीएल 2022 में अपनी तेज रफ्तार से सनसनी मचा कर उमरान मलिक (Umran Malik) ने विश्व क्रिकेट के तमाम दिग्गजों को अपना दीवाना बना दिया था। भारतीय लीग में इस साल उन्होंने 14 मैचों में 22 विकेट हासिल किए थे, साथ ही टूर्नामेंट के इतिहास की तीसरी सबसे तेज गेंद भी फेंकी।

उमरान रफ्तार के मामले में मौजूदा समय में सभी भारतीय गेंदबाजों से आगे हैं, इसमें कोई शक नहीं है। लेकिन यही स्पीड उनकी सबसे बड़ी दुश्मन भी साबित हो रही है। खासकर टी20 क्रिकेट में एक गेंदबाज को अपनी रफ्तार के साथ ही वेरीऐशन का भी सहारा लेना पड़ता है, जिसमें उमरान मलिक (Umran Malik) अभी कच्चे साबित हो रहे हैं।

Umran Malik के नाम हो चुका है शर्मनाक रिकॉर्ड

Umran Malik

उमरान मलिक (Umran Malik) को हाल ही में आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेलने का मौका मिला था। आयरिश पिचों पर तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है साथ ही अतिरिक्त उछाल भी प्राप्त होता है। अपने दूसरे ही मैच में उन्होंने आखिरी ओवर में 17 रन बचा कर टीम इंडिया को जीत दिलाई।

लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टी20 मुकाबले में इंग्लिश बल्लेबाजों ने उनकी जमकर कुटाई की। उन्होंने इस मैच में 4 ओवर में 56 रन लुटा दिए थे। उमरान मलिक (Umran Malik) के नाम भारत के लिए सबसे खराब इकॉनोमी रेट से गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड हो गया है।

T20I में भारत के लिए सबसे खराब इकॉनोमी रेट (न्यूनतम 50 गेंदें फेंकी)

12.44 – उमरान मलिक*
10.45 – मोहम्मद सिराजो
10.04 – शिवम दुबे
9.97 – रोहित शर्मा

Umran Malik की जगह इन 2 गेंदबाजों की दावेदारी है मजबूत

arshdeep - mohsin

वर्तमान में भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) में युवा और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की बाढ़ आ गई है। चाहे गेंदबाजी हो या बल्लेबाजी हर मोर्चे पर भारत के पास कई ऐसे खिलाड़ी है जो कि विश्व स्तरीय टीमों के खिलाफ खेलने का दम रखते हैं। इसका पूरा श्रेय इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को दिया जाता है जिससे भारतीय पुरुष टीम हर साल नए क्रिकेटरों से भर जाती है।

उमरान मलिक (Umran Malik) भी आईपीएल की ही देन है, लेकिन देखा जाए तो सिलेक्शन के लिए टीम इंडिया के पास उनसे भी बेहतर विकल्प मौजूद है। जिसमें सबसे चर्चित नाम इस समय बाएं हाथ के 2 युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह और मोहसिन खान का है।

अर्शदीप इंग्लैंड के खिलाफ टी20 में डेब्यू कर चुके हैं। उन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत मेडन ओवर से कि थी और फिर 2 विकेट भी झटके। इसके अलावा मोहसिन खान को अभी तक नैशनल टीम का बुलावा नहीं आया है, लेकिन आईपीएल 2022 में उन्होंने भी अपना दमखम दिखाया है।