Umran Malik

आईपीएल 2021 में अपनी तूफानी गेंदबाजी से बल्लेबाजों के होश उड़ाने वाले उमरान मलिक (Umran Malik) की चारों ओर चर्चा हो रही है। हो भी क्यों ना आखिर 21 साल के इस युवा खिलाड़ी ने अपनी तेज गति से सभी को हैरान किया है। इतना ही नहीं वह टूर्नामेंट में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उनका गेंदबाजी एक्शन हूबहू पाकिस्तान से पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनिस से काफी मिलता है।

Umran Malik के पास है तेज गति

Umran Malik

सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज टी नटराजन के कोविड-19 पॉजिटिव आने के बाद फ्रेंचाइजी ने नेट गेंदबाज के रूप में टीम में शामिल किए Umran Malik को स्क्वाड में शामिल किया। इसके बाद जब इस युवा तेज गेंदबाज को प्लेइंग इलेवन में रहते हुए आईपीएल में डेब्यू करने का मौका मिला, तो उन्होंने अपनी रफ्तार से सभी के होश उड़ा दिए।

डेब्यू मैच में भले ह उमरान विकेट ना निकाल सके हों, लेकिन उन्होंने आईपीएल में इतिहास रच दिया। उमरान आईपीएल में सबसे तेज गेंद (152.95 kmph) फेंकने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं। इसके अलावा उन्होंने आरसीबी के खिलाफ उमरान ने 150 किमी प्रति घंटा से ज्यादा रफ्तार से लगातार 5 गेंद फेंककर अपनी काबिलियत का लोहा मनवाया है।

गेंदबाजी एक्शन खाता है वकार यूनिस से मेल

जम्मू-कश्मीर के इस रफ्तार के सौदागर ने मानो आईपीएल में सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। उन्होंने केकेआर के खिलाफ डेब्‍यू मैच में उनकी 24 में से 11 गेंदों की रफ्तार 145 किलोमीटर से अधिक थी। ये वाकई शानदार था। वहीं बैंगलोर के खिलाफ उन्होंने एक बार फिर लाजवाब की और अपने कोटे के 4 ओवर में 21 रन देकर श्रीकर भरत का विकेट झटका। Umran Malik की गेंदबाजी देख तमाम लोगों को पूर्व पाकिस्तानी दिग्गज वकार यूनिस की याद आती है, क्योंकि उनका एक्शन पूर्व तेज गेंदबाज से काफी मिलता है। अपने यूट्यूब चैनल ‘चीकी चीका’ पर श्रीकांत ने कहा,

“मलिक का रन-अप उन्हें पाकिस्तान के पूर्व गेंदबाज वकार यूनिस की याद दिलाता है। उमरान के सामने नितीश राणा ने संघर्ष किया। केकेआर की बल्लेबाजी की कुछ कमजोरियां उजागर हुईं।”