KUW vs HK - Asia Cup 2022

Asia Cup: एशिया कप 2022 का 27 अगस्त से आगाज होने वाला है. भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश श्रीलंका के अलावा एक और टीम को जगह मिलेगी जिसका चयन कल से शुरू होने वाले क्वालीफ़ायर में विजेता के तौर पर होगा. एशिया कप, एशियाई देशों के बीच खेले जाने वाला सबसे बड़ा टूर्नामेंट है जो साल 2018 के बाद टी20 फॉर्मेट में वापसी कर रहा है.

एशिया कप (Asia Cup) टी20 टूर्नामेंट के लिए अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ECB) इवेंट से ठीक पहले टीम की कप्तानी में बड़ा बदलाव किया है. टीम के धाकड़ खिलाड़ी अहमद रजा को कप्तान से पद से हटा दिया गया है लेकिन वो वनडे टीम के कप्तान बने रहेंगे.

अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने दिया ये बड़ा बयान

EtyKvaKXAAA8Nww

यूएई की टीम की घोषणा एशिया कप (Asia Cup) क्वालीफ़ायर के लिए आज की गयी है. टीम की कमान अहमद रजा के बजाय सीपी रिजवान को दी गयी है. बोर्ड के मुताबिक रजा वनडे फॉर्मेट में कप्तान बने रहेंगे लेकिन टी20 फॉर्मेट में टीम रिजवान की कप्तानी में ही एशिया कप के साथ-साथ आगामी टी20 वर्ल्ड कप 2022 (Asia Cup 2022) में भी शामिल होगी.

ईसीबी द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है,

“समिति का मानना है कि व्यापक चर्चा के बाद और हाल के 50 ओवरों के प्रदर्शन की समीक्षा के बाद, संबंधित कप्तान एकमात्र प्रारूप में फोकस प्रदान करेगा.”

यूएई की उच्च प्रदर्शन इकाई का मानना है कि यह फैसला टी20 लीग क्रिकेट को आगे ले जाने के लिए खिलाड़ियों के सभी विकल्पों पर विचार करने और उन्हें खेलने का अवसर प्रदान करेगा.

कप्तानी गंवाने पर अहमद रजा का बयान

Asia Cup

अहमद रजा ने टी20 वर्ल्ड कप के बारे में कहा की उनका फोकस टीम की सफलता पर है. उनकी नज़र अभी के लिए एशिया कप में टीम की जीत और सुपर 12 में जगह बनाने पर है. उन्होंने आगे बोलते हुए कहा,

“आपका एकमात्र ध्यान वर्ल्ड कप में जाने या विश्व मंच पर पहुंचने के बारे में है. मुझे लगता है कि आप एक खिलाड़ी के रूप में परिपक्व होना चाहते हैं तो आप बड़ा सपना देखें और बड़ा सोचें.”

“यह केवल विश्व कप में जगह बनाने के बारे में नहीं है, यह सुपर 12 में जगह बनाने के बारे में है, कुछ बड़े उलटफेर करने हैं ताकि लोग यूएई क्रिकेट के बारे में बात करें जिसके हम सभी हकदार हैं और यह देश भी इसका हकदार है.”

अहमद रजा का क्रिकेट करियर

296137.14

अहमद रजा पिछले कई सालों से टीम के कप्तान है. उनकी कप्तानी में टीम ने 27 मैचों में से 18 में जीत दर्ज की है. ऐसे में उनका जीत प्रतिशत 68 का रहा है. इसके अलावा उन्होंने टीम के लिए 53 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले है. इस दौरान उन्होंने 122 रन बनाये हैं. उनके नाम 52 पारियों में 36 विकेट दर्ज है. जिसमें उनका करियर बेस्ट 19 रन पर 5 विकेट है.

एशिया कप में यूनाइटेड अरब अमीरात का पहला मैच 21 अगस्त को कुवैत के खिलाफ़ होगा जिसमें यूएई का पलड़ा भारी नज़र आता है. नए कप्तान के साथ टीम का प्रदर्शन कैसा रहता है ये आने वाले इवेंट में पता चलेगा.