u-19 wc
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

अंडर 19 विश्व कप (U-19 WC) हमेशा क्रिकेट की दुनिया में सबसे रोमांचक टूर्नामेंटों में से एक साबित हुआ है। युवाओं द्वारा दिखाया गया जुनून और उत्साह वास्तव में वर्षों से देखने लायक रहा है। अंडर-19 विश्व कप (U-19 WC) की शुरुआत 1988 में हुई थी। टूर्नामेंट (U-19 WC) के डेब्यू सीजन में ऑस्ट्रेलियाई विजयी हुए थे।

अगला विश्व कप (U-19 WC) उसके दस साल बाद यानी 1998 में हुआ था, तब जीत इंग्लैंड टीम की हुई थी। हालांकि इसके बाद से हर दो साल में टूर्नामेंट (U-19 WC) हो रहा है। 1998 से लेकर अब तक अंडर-19 (U-19 WC) के 14 सीजन खेले जा चुके हैं और भारत पांच बार टूर्नामेंट (U-19 WC) जीतने वाली सबसे सफल टीम रही है। भारत को ये ट्रॉफी जिताने वाले कप्तानों का भी काफी बोलबाला रहा. जिनमें से कुछ बुलंदियों पर पहुंचे तो कुछ गायब ही नजर आ रहे हैं.

अंडर-19 ट्रॉफी जिताने वाले कुछ कप्तानों ने भारत का प्रतिनिधित्व किया और वो सफल भी हो गए, वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो फीके पड़ गए हैं और घरेलू क्रिकेट में भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं। इस आर्टिकल में हम आपको भारतीय अंडर-19 (U-19 WC) क्रिकेट टीम के 5 ऐसे कप्तानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने भारत के लिए विश्व कप जीता और अब वे क्या कर रहे हैं।

U-19 WC में भारत को चैंपियन बनाने वाले 5 कप्तान क्या कर रहे हैं?

मोहम्मद कैफ (2000)

kaif

भारतीय क्रिकेट टीम के अब तक के सर्वश्रेष्ठ फील्डर्स में से एक, कैफ ने 2000 में भारत को विश्व कप में सफलता दिलाई। टीम में युवराज सिंह शामिल थे, जो भारत के सबसे महान सीमित ओवरों के क्रिकेटरों में से एक बन गए और टीम के लिए लगातार अपना बेस्ट परफॉर्मेंस देते रहे। 1998 के संस्करण में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में समाप्त होने के बाद, कैफ ने 2000 में उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं किया क्योंकि वह 8 मैचों में 34.57 की औसत से 170 रन बनाने में सफल रहे।

कैफ का मेन इन ब्लू के साथ लंबा करियर नहीं था क्योंकि उन्हें उनके खराब प्रदर्शन के कारण विश्व कप के तुरंत बाद टीम से बाहर कर दिया गया था। 2000 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट कैप सौंपे जाने के बाद, उन्हें खराब प्रदर्शन के बाद ड्रॉप दिया गया और कुल 13 टेस्ट और 125 से अधिक एकदिवसीय मैचों में खेलने के बाद उन्होंने संन्यास ले लिया। वर्तमान में कैफ कमेंट्री करते हुए नजर आते हैं।

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse