U-19 WC 2022:
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

U-19 WC 2022: भारती अंडर-19 टीम (U19 Team India) ने इंग्लैंड को फाइनल में हराकर ‘अंडर-19 वर्ल्ड कप’ का खिताब पांचवीं बार अपने नाम कर लिया है. इन युवा खिलाड़ियों ने इस पूरे टूर्नामेंट में पूरी दिलेरी के साथ अपना बेस्ट दिया. किसी भी अंडर-19 टीम के सामने घुटने नहीं टेके बल्कि दमदार प्रदर्शन के साथ मुकाबला जीतने में कामयाब हुए.

यश ढुल की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 का खिताब दिलवाने में अहम भूमिका निभाई. भारत ने फाइनल में इंग्लैंड को 4 विकेट से हराकर रिकॉर्ड पांचवीं बार विश्व चैंपियनशिप बने. इस पूरे टूर्नामेंट में कई खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन के काफी इम्प्रेस किया.पहले मैच से लेकर फाइनल तक भारत की जीत हीरों रहे.

जिन्होंने  भारत को ‘अंडर-19 वर्ल्ड कप’ 2022 का चैंपियन बनाया. आइये उन खिलाड़ियों के बारे में जानते है जो इस जीत के हीरे बन कर उभरें और अपनी काबिलियत के दम पर भारत अंडर-19 वर्ल्ड कप’  के फाइनल में पहुंचाकर चैंपियन बनवाया.

1.कप्तान यश ढुल

yash dhull

टीम को अंतिम सफर तक पहुंचाने में टीम के खिलाड़ियों के साथ साथ एक कप्तान की भी अहम भूमिका होती है. क्योंकि कप्तान एक एंकर का रोल अदा करता है. यानी टीम को बांधकर आगे ले जाने में पुरजोर कोशिश करता है. जिसमें अंडर-19 टीम कप्तान यश ढुल पूरी तरह सफल रहे.

भारत की जीत में बतौर कप्तान और बतौर बल्लेबाज यश ढुल (Yash Dhull) का भी बड़ा योगदान रहा. ढुल ने 4 पारियों में एक शतक और एक अर्धशतक समेत 229 रन भी बनाए. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी 110 रनों की पारी हमेशा यादगार रहेगी.

वह अंडर-19 वर्ल्ड कप में विराट कोहली और उन्मुक्त चंद के बाद शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय कप्तान बने. यश ढुल ने पूरे टूर्नामेंट में गेंदबाजों का सही समय इस्तेमाल किया. जिसके की सामने वाली टीम भारत के सामने बड़ा स्कोर खड़ा करने में पूरी तरह फेल रही.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse