भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने को लेकर एक बड़ी खबर आ रही हैं, कि आशीष नेहरा बहुत ही जल्द अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगे. आशीष नेहरा न्यूजीलैंड के अगले महीने नवम्बर की 1 तारीख को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लेंगे.

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि इसी महीने न्यूजीलैंड की टीम भारत दौर पर तीन एकदिवसीय और तीन टी ट्वेंटी मैच खेलने भारत दौरे पर आ रही हैं. इस दौरे का पहला टी ट्वेंटी मुकाबला बुधवार, 1 नवम्बर को दिल्ली के फिरोज शाह कोटला के मैदान पर खेला जायेंगा और इसी मैच को लेकर ऐसा माना जा रहा हैं, कि यह नेहरा जी का अपने देश और भारतीय टीम के लिए अंतिम मुकाबला होगा.

पूरी टीम के सामने की बात 

टाइम्स ऑफ़ इंडिया में छिपी एक रिपोर्ट और बीसीसीआई के ऑफिसियल सूत्रों से मिली रही खबरों के अनुसार, आशीष नेहरा ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली से अपने सन्यास के बारे में बात की, इतना ही नहीं नेहरा ने पूरी टीम इंडिया को अपने पास बुलाया और 1 नवम्बर को अपना आखिरी मैच खेलने की बात कही.

माना जा रहा हैं, कि आशीष नेहरा की यह बात सुनकर पूरी टीम एकदम हैरान रह गयी. नेहरा जी ने टीम से इंडिया से अपनी एक गुजारिश करते हुए कहा, कि उनके करियर का आखिरी मैच दिल्ली के फिरोज शाह कोटला पर खेलने दिया जाए.

अभी हुई थी टीम में वापसी 

ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेली जा रही तीन टी ट्वेंटी मैचों की श्रृंखला के साथ ही 38 वर्षीय आशीष नेहरा की भारतीय टीम में वापसी हुई थी. मौजूदा समय में आशीष नेहरा केवल टी 20 क्रिकेट ही खेल रहे हैं. चोट के चलते आशीष नेहरा के करियर पर बहुत ज्यादा असर देखने को मिला.

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि अभी तक अपने पूरे जीवन में आशीष नेहरा कुल 12 ऑपरेशन करवा चुके हैं. आशीष नेहरा का नाम टीम इंडिया के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजो में शुमार हैं. अपने अकेले के दम पर आशीष नेहरा ने ना जाने कितने ही मैच टीम इंडिया को जीताये हैं.

लाजवाब रह हैं करियर 

आशीष नेहरा सन 1999 में भारतीय टीम के अपना डेब्यू किया था. आशीष नेहरा ने टीम इंडिया के लिए 17 टेस्ट, 120 एकदिवसीय और 26 टी ट्वेंटी मैच खेले. इस दौरान उन्होंने 44 टेस्ट, 157 वनडे और 34 विकेट लिए.

जब से नेहरा जी के सन्यास की खबरे तभी से सभी के चहरो पर एक अजीब सी उदासी छा गयी हैं. आइये डालते हैं, एक नजर आशीष नेहरा के सन्यास को लेकर कौन क्या कह रहा हैं:-

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *