कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने तीसरी बार चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल चैंपियन बना साबित कर दिया कि वे दुनिया से सबसे शानदार कप्तान है. हालांकि धोनी के लिए इस बार राह आसान बिल्कुल नहीं थी क्योंकि यह टीम इस बार दो सालों के बैन के बाद वापसी कर रही थी.

CSK players enjoy Hukkah after Winning IPL Trophy
Credit: India today

आईपीएल का 11वां सीजन न सिर्फ चेन्नई के खिलाड़ियों के लिए विशेष रहा बल्कि फ्रैंचाइजी के फैंस के लिए भी खास रहा क्योंकि दो साल के बैन के बाद वापसी करने वाली ‘येलो आर्मी’ ने तीसरी बार खिताब पर कब्जा किया.

आईपीएल के इतिहास में सिर्फ दो ही टीमें ऐसी हैं, जिन्होंने तीन-तीन बार खिताब जीता. ‘धोनी की सेना’ के अलावा मुंबई इंडियंस भी यह कारनामा कर चुकी है. चेन्नई सुपर किंग्स ने मुंबई में रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराकर तीसरी बार आईपीएल खिताब जीता. खिताब जीतकर सीएसके टीम सोमवार को चेन्नई पहुंची, जहां उसका भव्य स्वागत किया गया.

वहीं भव्य स्वागत के बाद टीम ट्रॉफी लेकर चेन्नई स्थित प्रसिद्ध बालाजी मंदिर पहुंची. जहां खिलाडियों ने भगवान का आशीर्वाद प्राप्त किया. इस दौरान टीम के ओनर इंडिया सीमेंट्स लिमितेस के मालिक श्रीनिवासन भी मौजूद थे.
वहीं कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का भी जीत के बाद चेन्नई में जबरजस्त स्वागत हुआ. इस दौरान धोनी ने एक खास तरह का बैग लिया हुआ था जिसपर उन्होंने अपने आलोचकों के लिए खास संदेश लिखवा रखा था. धोनी के बैग पर लिखा था“आप हमें कभी नहीं देख पाएंगे क्योंकि हमारे जैसे लोग अस्तित्व कोई है ही नहीं, आप हमारे बारे में कभी सुनेंगे क्योंकि हमारे जैसा कभी कोई हुआ ही नहीं. हमारा अस्तित्व इसलिए नहीं है जिससे आपका अस्तित्व बना रहे. हर मर्द अलग दिखता है …हर मर्द शंहशाह होता है.”

बता दें, चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते हुए कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इस सीजन कुल 16 मैचों में 75.83 की बेहतरीन औसत से कुल 455 रन बनाए. इस दौरान धोनी का स्ट्राइक रेट 150.66. जो अब तक आईपीएल के इतिहास में धोनी का सबसे शानदार प्रदर्शन है.