Toss-lords test

भारत-इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच लॉर्ड्स टेस्ट मैच शुरू हो चुका. नॉर्टिंघम टेस्ट मुकाबला ड्रॉ होने के बाद दोनों टीमों की निगाहे इस मुकाबले को जीतकर सीरीज पर 1-0 से बढ़त बनाना होगा. उससे पहले दोनों टीमों के बीच टॉस (Toss) प्रक्रिया संपन्न की गई है. जिसका पक्ष इंग्लैंड की ओर रहा है. पहले मुकाबले में जो रूट ने अपनी टीम के लिए दोनों पारियों में बल्ले से महत्वपूर्ण योगदान दिया था. अब लॉर्ड्स में भी वो अपनी फॉर्म को जारी रखना चाहेंगे. तो वहीं कप्तान विराट को पहली पारी में गोल्डन डक का शिकार हुए थे. ऐसे में वो खुद को इस मैच में साबित करना चाहेंगे पहले मैच में भारत जीत के बेहद करीब था. लेकिन, 5वें दिन का खेल ना होने की वजह से इसे ड्रॉ कर दिया गया.

पहला मैच ड्रॉ होने के बाद दूसरे मैच में जीत पर गड़ी होगी निगाहें

Toss

पहला नॉर्टिंघम टेस्ट रोमांच के उस मोड पर पहुंच चुका था जहां से टीम इंडिया की जीत पक्की लग रही थी. लेकिन, बारिश ने इस मुकाबले पर पानी फेर दिया था. ऐसे में मैच ड्रॉ पर समाप्त किया. दोनों ही कप्तानों ने इसे निराशाजनक और शर्मनाक बताया था. यही वजह है कि, दूसरे मैच में दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलने वाली है. यूं तो लॉर्ड्स के मैदान पर भारतीय टीम का रिकॉर्ड कुछ खास अच्छा नहीं रहा है. तो वहीं मेजबान टीम का पलड़ा इस मैदान पर भारत के खिलाफ हमेशा से ही भारी रही है.

दोनों के बीच इस मैदान पर कुल 18 मैच खेले गए हैं. इनमें से टीम इंडिया को सिर्फ 2 मैच में जीत हासिल हुई है. 12 मुकाबले में बुरी तरह से शिकस्त का सामना करना पड़ा है. जबकि 4 मैच दोनों टीमों के बीच ड्रॉ हुए हैं. इतिहास और रिकॉर्ड के मुताबिक इंग्लैंड का पलड़ा भले ही भारी है. लेकिन पहले मैच में भारतीय टीम के गेंदबाजों ने यह साबित कर दिया है कि, मेजबान के लिए कितनी बड़ी मुश्किल बने चुके हैं. ऐसे में भारतीय टीम के पास इस हार के कलंक को मिटाने का अच्छा मौका होगा.

टॉस (Toss) जीतकर इंग्लैंड ने पहले गेंदबाजी का फैसला

photo 2021 08 12 14 53 23

फिलहाल बात करें टॉस (Toss) प्रक्रिया की तो दोनों टीमों के कप्तान मैच की शुरूआत से पहले लॉर्ड्स के मैदान पर उतरे थे. इस दौरान दोनों टीमों के कप्तानों के सामने सिक्का उछाला गया. जिसका पक्ष इंग्लैंड की ओर रहा. टॉस (Toss) जीतकर जो रूट ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया है.

इंग्लैंड-भारत के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच शुरू हो चुका है. इस बात में कोई शंका नहीं है कि, यहां का मौसम पल-पल में बदल जाता है. इसके कारण बल्लेबाजों के लिए चुनौतियां पेश हो जाती हैं. हालांकि दूसरे मैच में बादल छाए रहेंगे. लेकिन, बारिश की संभावना नहीं है. फिलहाल फैंस यही चाहेंगे कि, मौसम इस मुकाबले में विलेन ना बने.

ऐसी है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

photo 2021 08 04 14 52 49 2

भारतीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, ईशांत शर्मा.

इंग्लैंड टीम: जो रूट (कप्तान), जोस बटलर (विकेटकीपर), रोरी बर्न्स, डोमिनिक सिबली, हसीब हमीद, जॉनी बेयरस्टो, मोईन अली, सैम कुरेन, ओली रॉबिन्सन, जेम्स एंडरसन, मार्क वुड.