Toss-INDvsENG 1st test

भारत-इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच आज से पहले टेस्ट मैच की शुरूआत हो रही है. दोनों ही टीमें इस मुकाबले बेहतरीन शुरूआत करना चाहेंगी. मुकाबले के आगाज से पहले दोनों टीमों के बीच टॉस (Toss) हो चुका है. जिसका पक्ष इंग्लैंड की ओर रहा है. दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला नॉर्टिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेला जाएगा. इस मैदान पर अब तक भारत का ट्रैक रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है. ऐसे में जाहिर सी बात है कि, भारत अपने लगातार इंग्लिश सरजमीं पर हार के सूखे को जीत में बदलना चाहेगा.

दोनों टीमें एक-दूसरे को देंगी टक्कर

Toss

इंग्लैंड की सरजमीं पर होने वाले टेस्ट सीरीज का अलग ही बोलबाला होता है. यहां की धरती पर आखिरी बार भारतीय टीम ने साल 2007 में इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीती थी. इसके बाद से भारत को टेस्ट सीरीज में जीत नसीब नहीं हुआ है. लेकिन, इस बार टीम इंडिया के पास बदला लेने का अच्छा मौका है. क्योंकि काफी वक्त से भारतीय खिलाड़ी इंग्लैंड में ही हैं और हर कोई अपने आपको इंग्लिश कंडीशंस में ढालने की कोशिश कर रहा है. मैच से पहले भारत ने काउंटी टीम के साथ तीन दिवसीय प्रैक्टिस मैच भी खेला था. ये मुकाबला दोनों टीमों के बीच ड्रॉ हुआ था.

इस समय विराट एंड कंपनी के पास बेहतरीन खिलाड़ियों का ग्रुप है. जिनके जरिए इस सीरीज पर सीरीज हासिल किया जा सकता है. हालांकि इंग्लैंड की सरजमीं पर इंग्लैंड को ही शिकस्त देना इतना आसान नहीं है. क्योंकि यहां की पिच पर जीत हासिल करना यानी विश्व की किसी भी पिच पर खेलते हुए जीत लेना बराबर है. इसलिए ये कहना आसान नहीं है कि, टीम इंडिया आसानी से इंग्लैंड को उसी की धरती पर हरा देगी.

टॉस (Toss) जीतकर इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी का किया फैसला

photo 2021 08 04 14 52 49

फिलहाल बात करें टॉस (Toss) की तो मैच की शुरूआत से पहले दोनों टीम के कप्तान ट्रेंट ब्रिज मैदान पर उतरे थे. यहां पर कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और जो रूट (Joe Root) की मौजूदगी में सिक्का उछाला गया. जिसका पक्ष इंग्लैंड की ओर रहा है. टॉस (Toss) जीतकर कप्तान जो रूट ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है.

बात करें पिच की तो हाल ही में बीसीसीआई ने पिच की तस्वीर शेयर की थी. जिसमें काफी ज्यादा हरियाली दिख रही थी. यानी पिच पर काफी ज्यादा घास छोड़ी गई है. जिसे देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि दोनों टीमों के तेज गेंदबाजों का इस मुकाबले में काफी ज्यादा योगदान होने वाला है. क्योंकि पिच उन्हीं के मुताबिक तैयार की गई है.

ऐसी है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

photo 2021 08 04 14 52 51

टीम इंडिया: विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रविन्द्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह.

इंग्लैंड टीम: डोमिनिंग सिबली, रोरी बर्न्स, जाक क्राव्ली, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर, डेनियल लॉरेंस, सैम करन, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, ओसी रॉबिन्सन.