Toss-CSK vs RR-IPL 2021

सुपर शनिवार में IPL का 47वां मैच चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स (CSK vs RR) के बीच शेख जायद स्टेडियम में शुरू हो चुका है. आज का ये मुकाबला बेहद रोमांचक होने वाला है. उससे पहले दोनों कप्तानों की मौजूदगी में टॉस (Toss) प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इस मुकाबले में जहां तक संजू सैमसन (Sanju Samson) की टीम की बात है तो उनके पास खोने को कुछ खास बचा नहीं है. जबकि एमएस धोनी (MS Dhoni) के नेतृत्व में चेन्नई पहले ही 10 अंक के साथ प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर चुकी है. यानी कि इस मैच में अगर किसी सूरत में सीएसके हार भी जाती है तो इसका असर उसके क्वालिफाइंग पर नहीं पड़ने वाला. जबकि राजस्थान की टीम किसी भी तरह से जीत के साथ इस टूर्नामेंट की फिनिशिंग करना चाहेगी. यानी कि आज के मुकाबले में जदबरदस्त धमाल देखने को मिलने वाला है.

सीएसके और राजस्थान के बीच होगी कांटे की टक्कर

Toss

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम की बात करें तो पिछले साल इस फ्रेंचाइजी का हाल सबसे ज्यादा बुरा था और इस साल सबसे ज्यादा अच्छा है. खासकर यूएई लेग की बात करें तो अभी तक एमएस धोनी के नेतृत्व में टीम ने कुल 4 मैच खेले हैं और सभी में शानदार जीत हासिल की है. यानी कि इस बार चेन्नई के चौथी बार चैंपियन बनने का सपना साकार होने की उम्मीद है. क्योंकि जैसे-जैसे टूर्नामेंट नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे और भी ज्यादा रोमांचक होता जा रहा है. चेन्नई इस समय बल्लेबाजी क्रम के साथ गेंदबाजी क्रम में भी खासा मजबूत है. ऐसे में उसे शिकस्त देना लगभग नामुमकिन ही है.

तो वहीं बात करें राजस्थान रॉयल्स टीम की तो उनके पास कार्तिक-मुस्तफिजुर रहमान जैसे बेहतरीन गेंदबाज हैं और यशस्वी जायसवाल, इविन लुईस जैसे शानदार सलामी बल्लेबाजी भी हैं. लेकिन, मध्यक्रम में कहीं ना कहीं खिलाड़ियों के बीच आत्मविश्वास की काफी ज्यादा कमी देखने को मिल रही है. हालांकि संजू सैमसन खुद बेहतरीन कप्तान के साथ एक शानदार खिलाड़ी हैं. लेकिन, उन्हें मध्यक्रम के बल्लेबाजों का कुछ खास साथ नहीं मिल सका है. इसलिए टीम जीत के दहलीज पर पहुंचने के बाद भी लगातार मुकाबले को गंवा रही है. इस समय प्वाइंट टेबल में राजस्थान 8 प्वाइंट के साथ 7वें पायदान पर है. फिलहाल आज के मुकाबले में दोनों टीमों के बीच करारी टक्कर देखने को मिलने वाली है.

Toss जीतकर राजस्थान ने पहले गेंदबाजी का किया फैसला

photo 2021 10 02 17 11 40

फिलहाल बात करें टॉस (Toss) प्रक्रिया की तो दोनों टीमों के कप्तान मैच की शुरूआत से पहले शेख जायद स्टेडियम के मैदान पर उतरे थे. इस दौरान कप्तान चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) और राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसम सैमसन (Sanju Samson) मौजूदगी में सिक्का उछाला गया. जिसका पक्ष राजस्थान रॉयल्स की ओर रहा. टॉस (Toss) जीतकर संजू सैमसन ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया है.

ऐसी है दोनों टीमों की प्लेइंग XI

photo 2021 10 02 17 12 33

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK): रुतुराज गायकवाड़, फाफ डु प्लेसिस, मोइन अली, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, सैम करन, शार्दुल ठाकुर, केएम आसिफ, जोश हेजलवुड.

राजस्थान रॉयल्स (RR): एविन लुईस, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), शिवम दूबे, ग्लेन फिलिफ, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, चेतन सकारिया, मुस्तफिजुर रहमान, आकाश सिंह, मंयक मारखंडे