pontinglarasachin ss 17 07

आज के समय में क्रिकेट दुनिया भर में सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है ख़ास कर के भारत जैसे देश में तो क्रिकेट को लोग सबसे ज्यादा पसंद करते हैं. फिलहाल आज हम यहाँ क्रिकेट जगत के कुछ ऐसे दिग्गज खिलाड़ियों के बारे में बात कर रहे हैं, जिन्होंने क्रिकेट के इतिहास को ही बदल डाला है.

आपको बता दें कि इन खिलाड़ियों ने ऐसे ऐसे रिकार्ड्स अपने नाम किये हैं कि जब तक क्रिकेट रहेगा तब तक कोई भी इन खिलाड़ियों को भूल नहीं पायेगा.

आइये जानते हैं ऐसे दिग्गज खिलाड़ियों के बारे में…………….???

1. सचिन तेंदुलकर:

Image result for sachin

आपको बता दें कि सचिन तेंदुलकर एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो बल्लेबाजी में कोई ऐसा रिकॉर्ड नहीं है जो इनके नाम न हो, चाहे बात 100 शतक लगाने की हो या फिर वनडे मैच में सबसे पहले दोहरे शतक लगाने की, इसीलिए सचिन को क्रिकेट जगत का भगवान् कहा जाता है.

2. सनथ जयसूर्या:

Image result for sanath jayasurya

अगर बात श्रीलंकाइ खिलाड़ी सनथ जयसूर्या की किया जाये तो उन्होंने वनडे क्रिकेट का नक्शा ही बदल दिया है. इस खिलाड़ी में शुरुआत से ही अटैक करने के लिए जाने जाते हैं.

जानकारी के लिए आपको बता दें कि जयसूर्या के नाम 305 विकेट 25 शतक और 64 अर्धशतक है, साथ ही इनको 45 बार तो मैन ऑफ़ द मैच का खिताब भी दिया जा चुका है.

3. रिकी पोंटिंग:

Image result for ricky ponting

पोंटिंग का नाम क्रिकेट जगत के सबसे सफल कप्तानों में लिया जाता है इन्होने साल 2003 और 2007 में ऑस्ट्रेलिया टीम की कप्तानी करते हुए अपनी टीम को विश्व विजेता बनाया है.

आपको बता दें कि पोंटिंग के नाम 100 टेस्ट मैच में जीत हासिल करने का रिकॉर्ड भी दर्ज है.

4. मुथैया मुरलीधरन:

Image result for muttiah muralitharan

इनका भी नाम क्रिकेट जगात में बहुत ही इज्जत के साथ लिया जाता है. इन्होने श्रीलंका के लिए 133 टेस्ट मैच में 800 विकेट लिए हैं जो एक दिग्गज खिलाड़ी ही ऐसा कारनामा कर सकता है. साथ ही इनके नाम वनडे में 534 विकेट भी है.

5. ब्रायन लारा:

Image result for brian lara

ब्रायन लारा क्रिकेट जगत के एक ऐसे इकलौते खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट में 400 रनों की पारी खेली है. ब्रायन लारा द्वारा बनाया गया यह रिकॉर्ड वाकई में काबिले तारीफ़ है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *