Imrantahir
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

विश्व भर में लगातार अपनी लोकप्रियता बढ़ाने वाले क्रिकेट के खेल में बहुत ही अनिश्चितताएं हैं. इस खेल में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने देश का प्रतिनिधित्व कर पाना किसी भी खिलाड़ी के लिये एक बड़े सपने जैसा है. कुछ ही खिलाड़ी अपने इस विराट सपने को पूरा कर पाते हैं.

हालांकि अधिकांश खिलाड़ियों का सपना गलियों, मैदानों में और स्टेडियम से पहले दम तोड़ देता है. कई ऐसे भी खिलाड़ी होते हैं राज्य स्तर पर, राष्ट्रीय स्तर पर खेल जाते हैं. लेकिन अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेल पाने का सपना सच नहीं हो पाता. भारत जैसे देश में तो यह प्रतिस्पर्धा इतनी अधिक है कि कई बार चोटिल होने के बाद टीम से बाहर गया खिलाड़ी कई सालों बाद बड़ी मुश्किल से टीम में जगह बना पाता है.

कई खिलाड़ी तो बिना वापसी के संन्यास ले लेते हैं.  हालांकि क्रिकेट के इतिहास में कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक नहीं बल्कि 2 अलग-अलग देशों के लिए मैच खेलने का कारनामा किया है. आइये एक नजर डालते हैं उन 5 खिलाड़ियों पर जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में एक नहीं 2 देशों के लिये मैच खेला है.

5. वैन डेर मर्व ( दक्षिण अफ्रीका-नीदरलैंड )

van der merwe getty fb

दो देशों के लिए क्रिकेट खेलने वाली इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व प्रतिभाशाली ऑलराउंडर वैन डेर मर्व हैं. मर्व का जन्म जोहान्सबर्ग, दक्षिण अफ्रीका में हुआ था. आपको बता दें कि वैन डेर मर्व ने दक्षिण अफ्रीका के लिए काफी समय तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेला.

मर्व दक्षिण अफ्रीका के लिए 13 वनडे और 13 टी-20 मैच खेल चुके हैं. उन्होंने टी20 में दक्षिण अफ्रीका के लिए अपना पर्दापण 29 मार्च 2009 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए 13 टी20 मैचों में 14 विकेट हासिल किए.

इसके बाद टीम में लगातार जगह ना मिलने के कारण मर्व नीदरलैंड चले गए और वहां जाकर नीदरलैंड की टीम को ज्वाइन किया. नीदरलैंड के लिए मर्व ने 12 टी20 मैच खेले और 17 विकेट हासिल किए. उनका सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग प्रदर्शन  3 रन पर 2 विकेट रहा. उन्होंने नीदरलैंड के लिए टी20 में 154 रनों का भी योगदान दिया है.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse