Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

वनडे क्रिकेट में किसी भी खिलाड़ी के लिए 150 रन बनाना आम बात नहीं हैं. जब भी कोई बल्लेबाज ऐसा स्कोर खड़ा करता है तो उसे शानदार पारियों में गिना जाता है. अभी तक विश्व भर में 4 हजार से भी अधिक बार अंतर्राष्ट्रीय वनडे खेले गए हैं. जिनमे सिर्फ 117 बार खिलाड़ियों ने 150+ का स्कोर बनाया है. आमतौर पर जब भी कोई खिलाड़ी 150 या उससे अधिक का स्कोर बनाता है. तो बाकी के सभी खिलाड़ी ड्रेसिंग रूम मे बेफिक्र होकर बैठते हैं.

हालांकि ऐसे भी कई मैच हैं जिनमें टीम के किसी खिलाड़ी ने ऐसी शानदार पारी खेली हैं. लेकिन इसके बावजूद भी वो अपनी टीम को मैच जिताने में नाकाम रहे हैं. 117 बार खिलाड़ियों ने 150+ से ज्यादा रनों की पारी खेली है जिनमें से 15 ऐसे मैच हैं जिनमें उन टीम को हार का मुंह देखना पड़ा है. लेकिन हार के बावजूद भी उस पारी को दुनिया याद रखती है.

अगर हम भारत की बात करें तो सुद्रण बल्लेबाजी हमेशा से ही भारतीय टीम की पहचान रही है. इसी कारण आज की इस खास पेशकश में आज हम आपको ऐसी ही 5 शानदार परियों के बारे में बताएँगे जिसमें भारतीय बल्लेबाजों ने 150 या उससे अधिक का स्कोर बनाया हो.

5. विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली विश्व क्रिकेट का वह हीरा है. जिन्होंने पिछले कुछ समय में क्रिकेट को अपनी बल्लेबाजी से बहुत कुछ दिया है. विराट कोहली वर्तमान के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं इसमें कोई दो राय नहीं है.

उन्हें सर्वश्रेष्ठ कहना भी कुछ गलत नहीं होगा. विराट को बल्लेबाजी करते देखना किसी अद्भुत नजारे से कम नहीं है. विराट ने ऐसे तो कई लाजवाब परियां खेली हैं. लेकिन न्यूज़ीलैंड के भारत दौरे के दौरान खेली गई इस पारी को कोई इतनी आसानी से नहीं बुला सकता. दरअसल 23 अक्टूबर 2016 को मोहाली में खेले गए वनडे मैच के दौरान न्यूज़ीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 286 रन का लक्ष्य रखा.

इस मैच में भारतीय बल्लेबाजी की शुरुआत बेहद खराब रही. पारी की शुरुआत में अजिंक्य रहाणे जल्दी ही पवेलियन लौट गए, उनके बाद रोहित शर्मा भी कुछ खास नहीं कर सके. लेकिन तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे विराट कोहली मानों ड्रेसिंग रूम से ही सेट होकर आये थे. विराट ने आते ही न्यूजीलैंड के सभी गेंदबाजों की जमकर धुलाई करते हुए महज 134 गेंदों में 154 रन बनाए.

इस पारी की बदौलत भारत ने यह मैच 10 गेंदे शेष रहते ही जीत लिया. अपनी इस पारी के दौरान कोहली ने 16 चौके और एक छक्का लगाया. विराट कोहली ने 114 रन की स्ट्राइक से यह पारी खेली. जो कि रनों का पीछा करते हुए कभी आसान नहीं होता. इस पारी में विराट ने दिखा दिया कि यूं ही उन्हें चेस मास्टर नहीं कहा जाता. कोहली की 154 रनों की इस पारी का हमारी इस सूचीं में 5वें स्थान पर है.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

Ashutosh Tripathi

मैं एक पत्रकार हूँ. पत्रकार ना तो आस्तिक होता है और ना तो नास्तिक होता है बल्कि...