Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

2018… यह वह साल था, जब दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के कप्तान और 360 डिग्री के नाम से मशहूर एबी डिविलियर्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेकर सभी को चौंका दिया था. किसी ने सपने में भी इस बात का अनुमान नहीं लगाया था, कि डिविलियर्स ऐसे अपने रिटायरमेंट का ऐलान कर देगे. खासतौर पर विश्व कप 2019 से ठीक एक साल पहले…

मगर डिविलियर्स ने संन्यास की घोषणा कर अपने फैंस को एक बहुत बड़ा झटका दिया. क्रिकेट गलियारों में एक बार फिर से एबी डि की वापसी की चर्चे सुनाई दे रहे है. बीते साल विश्व कप के दौरान भी यह खबर सुनने में आई थी कि डिविलियर्स वापसी के लिए तैयार है लेकिन ऐसा संभव नहीं हो सका.

हाल में ही दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के हेड कोच मार्क बाउचर ने भी कहा था कि हम चाहते है कि आगामी टी20 विश्व सीओ ध्यान में रखते हुए डिविलियर्स वापसी जरुर करे. हालाँकि कोरोना वायरस के चलते सभी कार्यक्रम मानों ठप्प से भी हो गये.

अंतरराष्ट्रीय में एक बार फिर से एबी डिविलियर्स की वापसी देखने को मिलेगी या नहीं इस पर अभी भी सस्पेंस कायम है. ख़ैर आज इस लेख के जरिये हम आपको डिविलियर्स के अंतरराष्ट्रीय करियर के तीनों फॉर्मेट की तीन सबसे यादगार पारियों के बारे में बताएंगे.

एबी डिविलियर्स के करियर की 3 सबसे बढ़िया पारियां :

~ 217* बनाम भारत- 2008  (अहमदाबाद टेस्ट)

साल 2008 में दक्षिण अफ्रीका भारत दौरे पर तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेलने आई थी. दोनों टीमों के बीच सीरीज का दूसरा टेस्ट अहमदाबाद के सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था और अफ्रीकी टीम ने यह मुकाबला 90 रनों से जीतकर अपने नाम किया था.

इसी मैच में एबी डिविलियर्स ने पहली पारी के दौरान 333 गेंदो में 217 रनों की मैराथन पारी खेली थी. डीविलियर्स ने इस पारी के दौरान 17 चौके और 2 छक्के जड़े. आप सभी की जानकारी के लिए बता दें, कि डीविलियर्स के टेस्ट करियर का यह पहला दोहरा शतक था.

डीविलियर्स के साथ साथ दिग्गज ऑल राउंडर जैक कैलिस के बल्ले से भी इस मैच में 132 रन आये थे.

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...