tom latham 1624031945

IND vs NZ 2021: मुंबई के एतिहासिक वानखेड़े स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए टेस्ट सीरीज के दुसरे और आखिरी मुकाबलें में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 372 रनों के भारी अंतर से हरा दिया. इस जीत के साथ भारतीय टीम ने सीरीज पर भी अपना कब्ज़ा कर लिया.

केन विलियमसन (Kane Williamson)  की गैरमौजुदिगी में टॉम लाथम (Tom Latham)  इस मैच में न्यूजीलैंड टीम की कप्तानी का जिम्मा संभाल रहे थे. तो वही लम्बे आराम के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने इस मैच में वापसी की थी. भारतीय टीम के लिए इस मैच में ओपनर बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (Mayank Agrawal) हीरो बनकर उभरे. उन्हें उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच भी चुना गया.

भारतीय टीम ने हासिल की धमाकेदार जीत

Tom Latham

पहले मैच में हारती-हारती बची न्यूजीलैंड की टीम से दुसरे मैच में एक अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी. मैच शुरू होने से पहले ही न्यूजीलैंड को कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) के बाहर होने से एक काफी बड़ा झटका लगा. मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने मयंक अग्रवाल (Mayank Agrawal) के शानदार 150 रनों की शतकीय पारी की बदौलत 325 रन बनाए.

एजाज़ पटेल (Ajaz Patel) ने पारी में सभी 10 विकेट हासिल कर इतिहास रचा. जवाब में न्यूजीलैंड की पहली पारी केवल 62 रनों पर ही सिमट गयी. कप्तान लाथम (Tom Latham) के अलावा काइल जेमिसन (Kyle Jamieson) ही दहाई के आंकड़े तक पहुँच पाए. भारतीय टीम को पहली पारी के आधार पर 263 रनों की बढ़त हासिल हुई. विराट ने न्यूजीलैंड को फॉलोऑन देने के बजाए दुसरी पारी में बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया.

पहली पारी की तरह दूसरी पारी में भी टीम इंडिया ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 276 रन बनाकर पारी घोषित करते हुए न्यूजीलैंड को जीत के लिए 540 रनों का विशाल सा लक्ष्य दिया. जवाब में न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों का प्रदर्शन एक बार फिर से काफी निराशाजनक रहा. और न्यूजीलैंड की दूसरी पारी 167 रनों पर ही सिमट गयी. मयंक अग्रवाल (Mayank Agrawal) को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया. रविचंद्रन आश्विन (Ravichandran Ashwin) प्लेयर ऑफ द सीरीज बने.

हम एजाज के साथ जश्न मनाएंगे: Tom Latham

Tom Latham

भारतीय टीम से मिली इस तरह की शर्मनाक हार के बाद न्यूजीलैंड के कार्यवाहक कप्तान टॉम लाथम (Tom Latham) काफी नाराज नजर आये. पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन के दौरान उन्होंने इस मैच में इतिहास रचने वाले एजाज़ पटेल (Ajaz Patel) और टीम के बाकी खिलाड़ियों के बारे में बात करते हुए कहा,

यह एक निराशाजनक प्रदर्शन है. पता था कि इन परिस्थतियों में यह कठिन होगा. 60 रन पर आउट होने से आप मैच में पीछे हो जाते हो. यदि आप भारत आते हैं, तो आप शायद पहले बल्लेबाजी करना चाहेंगे. पहली पारी में गेंदबाजों ने जिस तरह से मेहनत की वह शानदार थी. यह बिल्कुल वैसा नहीं था जैसा हम चाहते थे.

एजाज ने 10 विकेट लेकर इतिहास में अपना नाम लिखवाया और इसका हिस्सा बनना खास है, हम एजाज के साथ जश्न मनाएंगे. हम घर जाएंगे, क्वारंटीन करेंगे और फिर बांग्लादेश के खिलाफ कुछ टेस्ट खेलने है. घर पहुंचने और फिर उस सीरीज की तैयारी के लिए उत्सुक हूं.