tim southee-rohit

भारत-न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच जारी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल मैच में टिम साउदी (Tim Southee) अभी तक कीवी टीम के मौजूदा समय में सबसे सफल खिलाड़ी रहे हैं. उनकी स्विंग गेंदबाजी भारतीय बल्लेबाजों के परेशानी का सबब बनी हुई है. लेकिन, आप शायद ही इस बात बाद से वाकिफ होंगे वो सिर्फ गेंदबाजी के ही मामले में नहीं बल्कि बल्लेबाजी के मामले में भी कई बड़े दिग्गज क्रिकेटरों को चुनौती दे चुके हैं.

कीवी टीम का ये तेज गेंदबाज टेस्ट फॉर्मेट में कर चुका है छक्कों की बरसात

Tim Southee

जी हां न्यूजीलैंड का ये स्पेशलिस्ट बॉलर बल्लेबाजी में कई महान हस्तियों को अभी भी चुनौती देने में लगा हुआ है. दरअसल जब लंबे-लंबे गगनचुंबी छक्के जड़ने की बात आती है, तो इस लिस्ट में टिम साउदी (Tim Southee) का नाम सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, रोहित शर्मा, रिकी पोंटिंग, एबी डीविलियर्स जैसे विस्फोटक बल्लेबाजों से भी पहले आता है. टीम इंडिया के खिलाफ WTC के फाइनल में मंगलवार को बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 2 बड़े  छक्के लगाए थे.

इस लंबे शॉट्स के साथ ही उन्होंने रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) को भी पीछे छोड़ दिया है. अब उनकी नजर टीम इंडिया चहेते पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) के रिकॉर्ड पर गड़ी हुई हैं. जिसे जल्द ही वो तोड़ सकते हैं. 32 साल इस गेंदबाजी ने अपनी टीम की ओर से खेले जा रहे चैंपियनशिप के फाइनल में 46 गेंदों का सामना करते हुए कुल 30 रन बनाए थे. इस पारी में उनके बल्ले से 3 छक्के निकले थे.

रिकी पोंटिग को छक्के के मामले में छोड़ा पीछे

photo 2021 06 23 18 20 47

इस 2 छक्के के साथ न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ने टेस्ट करियर में कुल 75 छक्के जड़ दिए हैं. इस मुकाबले से पहले टिम साउदी (Tim Southee) और रिकी पोंटिंग 73-73 छक्कों के साथ एक ही स्थान पर थे. कीवी गेंदबाज की बात करें तो उन्होंने अब तक कुल 79 टेस्ट मैच खेले हैं और कुल 75 छक्के ठोके हैं. इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले शीर्ष 15 बल्लेबाजों में उनका नाम शामिल हो चुका है.

टेस्ट करियर में अब तक जिस खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा छक्के जड़े हैं, वो न्यूजीलैंड के ही ब्रेंडन मैक्कुलम हैं. उनके बल्ले से 101 मैच में 107 छक्के निकले हैं. दूसरे नंबर पर इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट हैं. उन्होंने कुल 100 छक्के लगाए हैं. 14वें स्थान पर इस लिस्ट में एमएस धोनी बरकरार हैं. उन्होंने 78 छक्के लगाए हैं. ऐसे में न्यूजीलैंड का ये मौजूदा गेंदबाज उनके काफी करीब है.

अब धोनी के रिकॉर्ड पर नजर, रोहित-कोहली बहुत पीछे

photo 2021 06 23 18 20 57

4 छक्का लगाते ही टिम साउदी (Tim Southee) धोनी को पीछे छोड़ देंगे. टीम इंडिया के बल्लेबाजों की बात करें तो टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में वीरेंद्र सहवाग पहले स्थान पर हैं. 104 मैच में बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने बल्लेसे कुल 91 छक्के निकले हैं. दुनिया में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली लिस्ट में वीरू मैक्कुलम, गिलक्रिस्ट, क्रिस गेल और जैक कैलिस के बाद 5वें स्थान पर हैं.

इसके अलावा टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने इस फॉर्मेट में कुल 69 छक्के लगाए हैं. तो वहीं सीमित ओवर के मैच में छक्कों की बरसात करने वाले सौरव गांगुली के नाम टेस्ट क्रिकेट में 57 छक्के हैं. जबकि मौजूदा समय में टीम के लिए खल रहे रोहित शर्मा ने कुल 59 छक्के लगाए हैं. विराट कोहली के बल्ले से टेस्ट में सिर्फ 22 छक्के निकले हैं.