रोहित शर्मा
फोटो सूत्र : बीसीसीआई

भारतीय क्रिकेट टीम फिलहाल ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है जहां टीम वनडे, टी-20 और टेस्ट मैच खेलने गई है। दोनों टीम के बीच वनडे मैच की सीरीज की शुरुआत हो चुकी है टीम ने 2 वनडे मैच खेल भी लिए, लेकिन बदकिस्मती से दोनों वनडे मैचों में टीम को हार झेलनी पड़ी। भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर शायद रोहित की कमी खल रही होगी क्योंकि वह भारत के ऐसे खिलाड़ी है जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कई बार धमाल मचा चुके है।

रोहित शर्मा चोटिल होने की वजह से ऑस्ट्रेलिया दौरे पर नहीं जा सके, जिसके बाद मयंक अग्रवाल को टीम का हिस्सा बनाया गया लेकिन मयंक ऐसा प्रदर्शन देखने को नहीं मिला, जैसा रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया करते थे। रोहित शर्मा के आंकड़ों की बात करे तो कई बार वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबलों के दौरान टीम इंडिया के लिए संकटमोचक बन चुके है।

हालांकि रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कई बार संकटमोचक की भूमिका निभाए, लेकिन कई बार ऐसा हुआ है की रोहित ने अपने दम पर टीम को मैच जीत दिए। इसी क्रम में हम बात करेंगे उन तीन मैचों के बारे में जिसमें रोहित शर्मा ने अपने दम पर भारतीय टीम को मैच जीता दिया था।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (16 अक्टूबर 2013, जयपुर)

655001 651436 rohit sharma afp 2

साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया टीम भारत दौरे पर आई थी, उस दौरान दोनों टीम के बीच 7 वनडे मैचों की सीरीज खेली गई। सीरीज के दूसरे मैच के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम के लिए तब ऑस्ट्रेलिया टीम बड़ी चुनौती बनकर सामने आई जब मेहमान टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 5 विकेट पर 359 रन बना दिए। मैच में जीत हासिल करना इतना आसान नहीं था, लेकिन एक उम्मीद थी की अगर टॉप ऑर्डर चल गया तो मैच जीत सकते है।

उस मैच में 360 के लक्ष्य का पीछा करने मैदान पर उतरी भारतीय टीम की ओर से रोहित शर्मा और शिखर धवन के बीच 171 रन की साझेदारी हुई, जिसके बाद भारत के जीतने की उम्मीद जग गई मैच में रोहित ने नाबाद 141 रनों की पारी खेली, जिसके बदौलत टीम को 43.3 ओवर में ही जीत मिल गई। मैच में रोहित को मैन ऑफ द मैच चुना गया था।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (2 नवंबर 2013 बेंगलुरु)

02slide1

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नवंबर 2013 में ही खेली गई 7 वनडे सीरीज के 7वें मुकाबले के दौरान रोहित शर्मा ने एक बार फिर धमाल मचाया। रोहित ने इस मैच में धाकड़ प्रदर्शन करते हुए मेहमान टीम के खिलाफ 158 गेंद पर 209 रन ठोक डाले। रोहित के इस प्रदर्शन के बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने मुकाबले को शानदार अंदाज में जीत लिया।

मैच में रोहित शर्मा ने 12 चौके और 16 छक्के लगाए थे, जिसके बदौलत उन्होंने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने की उपलब्धि अपने नाम की। मुकाबले के दौरान रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच भी घोषित किया गया। और भारतीय टीम ने सीरीज पर कब्जा भी जमे था, और रोहित उस सीरीज के दौरान मैन ऑफ द सीरीज भी बने।

ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत (19 जनवरी 2020, बेंगलुरु)

Rohit Sharma first 200 1

रोहित शर्मा ने अपना आखिरी वनडे मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 19 जनवरी 2020 को ही खेला था, जहां उनसे काफी बेहतर प्रदर्शन देखने को मिला। इस मैच में भी ऑस्ट्रेलिया टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट पर 286 रन बनाए। जिसके जवाब में उतरी भारतीय क्रिकेट टीम के लिए जीत हासिल करना इतना आसान नहीं था, लेकिन रोहित ने शानदार प्रदर्शन करते हुए नामुमकिन को मुमकिन कर दिया।

मैच में रोहित ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 128 गेंद पर 119 रन बनाए थे, अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 8 चौके और 6 छक्के लगाए थे। उनके शानदार प्रदर्शन के बदौलत टीम इंडिया 48वें ओवर में मैच जीत गई। इस मैच में भी रोहित को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।