prithvi shaw is captain of the india under 19 cricket team 1024x576 1

भारतीय टीम इस समय विराट कोहली की कप्तानी में सभी बुलंदी छु रही है, क्रिकेट के हर फ़ॉर्मेट में टीम इंडिया बाकि देशों को करारी शिकस्त दे रही है. जब विराट कोहली टीम इंडिया के कप्तान थे तब टीम इंडिया टेस्ट में 7 वें नंबर पर पहुंच गयी थी, लेकिन विराट की समझदारी से आज टीम इंडिया टेस्ट चैम्पियनशिप में टॉप पर बनी हुई है, अभी कुछ समय तक टीम टेस्ट में भी नंबर 1 थी.

विराट कोहली अब 31 साल के हो गये हैं और ज्यादा से ज्यादा अगले 8 सालों तक ही और क्रिकेट खेल सकते हैं. ऐसे में विराट कोहली के बाद टीम इंडिया का जो भी कप्तान होगा उसे अगले 5 से 6 सालों में कप्तानी दे दी जायेगी.

आज हम आपकों ऐसे ही 3 खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं जो टीम इंडिया के कप्तान बनने के दावेदार हैं.

3.पृथ्वी शॉ

prithvi shaw is captain of the india under 19 cricket team 1024x576 1

पृथ्वी शॉ काफी युवा खिलाड़ी हैं. उनके अंदर कप्तानी शैली भी है, तभी तो उन्होंने अभी कुछ साल पहले ही विराट कोहली के नक्शे कदम पर चलते हुए भारतीय टीम को अंडर-19 विश्व कप में जीत दिलाया था. साथ ही पृथ्वी काफी अच्छे बल्लेबाज हैं और टीम को सही तरह से आगे ले जा सकते हैं, ऐसे में हम कह सकते हैं कि वो टीम इंडिया के कप्तान बनने के प्रबल दावेदार हैं.

2.श्रेयस अय्यर

विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ियों के बाद किसी खिलाड़ी को कप्तान के रूप में देखा जा रहा है, तो वह श्रेयस अय्यर हैं.

अय्यर आईपीएल में गौतम गंभीर के बाद दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान बने थे और उस सीजन में टीम 7 साल बाद फाइनल में पहुंची थी.

इसके साथ ही उनकी कप्तानी में मुंबई ने पिछले साल विजय हजारे ट्रॉफी को भी अपने नाम किया था, इंडिया ए की भी वह कप्तानी कर चुके हैं और उन्हें भविष्य में कप्तान बनाया जाता है तो हैरानी नहीं होनी चाहिए.

1.शुभमन गिल

shubman gill 1

युवा भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल ने रनों की झड़ी लगा दी है. अभी तक खेले 11 प्रथम श्रेणी मैचों में उनके बल्लेबाजी औसत 83 का वहीं अंडर-19 वनडे मैचों में उन्होंने 100 से ज्यादा की औसत से रन बनाये थे.

उन्हें दिलीप ट्रॉफी में इंडिया ब्लू की कप्तानी मिली है, इस टीम में लगभग युवा खिलाड़ी हैं और उन्हें इसी कमान मिली है. यही वजह है कि उन्हें भी भविष्य में कप्तान बनाया जा सकता है.