आईसीसी

विश्व कप का 12वा संस्करण इंग्लैंड और वेल्स मे खेला जा रहा है. 45 दिन के इस टूर्नामेंट के आधे से ज्यादा मैच खेले जा चुके है. इस बार विश्व कप मे बारिश ने कई मैचों मे खलल डाला. अब आलम यह हो गया है की लोग मैच देखने से पहले वह के मौसम का मिजाज जानना चाहते हैं. अब सबके मन मे सिर्फ एक ही सवाल है कि सेमीफाइनल मे अगर किसी भी मैच मे बारिश हुई तो आईसीसी क्या करेगी?

लीग मैच मे क्या थे आईसीसी के नियम

आईसीसी

अभी तक इस विश्व कप मे कई मैचों पर बारिश आपना कहर दिखा चुकी है. इसमें से एक-एक मैच भारत, पाकिस्तान के भी शामिल हैं.

लीग मैच मे आईसीसी ने कोई रिजर्व डे नहीं रखा था, जिसके कारण बहुत लोगो ने आईसीसी को भी रिमांड पर लिया था. लीग मैच मे बारिश होने के बाद दोनों टीमों के बीच मे 1-1 पॉइंट्स बाट दिए जाते है.

सेमीफाइनल के लिए आईसीसी ने यह कदम उठाए

आईसीसी

सेमीफाइनल के लिए आईसीसी ने कई नियम बनाए है. उनमे से पहला नियम है कि मैच टाई रहने की स्थिति में सुपर ओवर से नतीजा निकाला जाएगा.

फाइनल और सेमीफाइनल के लिए आईसीसी ने रिज़र्व डे रखे है. उस दिन बारिश होती है तो वह मैच दूसरे दिन खेला जाएगा, यह सुविधा लीग मैच मे नहीं थी. इसमें भी अगर दोनों दिन बारिश होती है तो अंक तालिका के आधार पर टीम को फाइनल मे भेजा जाएगा.

अब अगर अंक तालिका मे भी कोई टीम एक दूसरे के बराबरी मे है, तो ऐसी परिस्तिथि मे टीम के पहले के मैचों के प्रदर्शन के आधार पर फाइनल मे जगह दी जाएगी.

सेमीफाइनल की हो रही तैयारी

आईसीसी

अभी तक ज्यादातर मैच खेले जा चुके है, कई टीमें बाहर का रास्ता भी देख चुकी है. ऑस्ट्रेलिया एक मात्र ऐसी टीम है जिसने सेमीफाइनल मे जगह बनाई है.

9 और 11 को सेमीफाइनल का मैच खेला जाएगा, अगर बारिश इसमें खलल डालती है, तो 10 और 12 को रिजर्व डे माना गया है, सबकी दुआ तो यही होगी कि बारिश इन मैचों मे आकर मजा किरकिरा न करे.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *