सनराइजर्स हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने आईपीएल 2020 में जम्मू कश्मीर के एक लाजवाब युवा खिलाड़ी अब्दुल समद को अपनी टीम में शामिल किया है. कहा जाता है इस खिलाड़ी को खुद वीवीएस लक्ष्मण ने चुना था. वैसे तो हैदराबाद के पास डेविड वॉर्नर, केन विलियमसन, जॉनी बेयरस्‍टो, मनीष पांडे जैसे बड़े और महंगे खिलाड़ी हैं.

मगर अपनी प्रतिभा के दमपर यह युवा खिलाड़ी इन बड़े नामों पर 18 साल के अब्‍दुल समद भारी पड़े सकते हैं. ऐसा हम नहीं बल्कि खुद समद के आकड़े बोल रहे हैं.

जबरदस्त पावर हीटर हैं अब्दुल समद

IPL Abdul Samad 17449e31049 medium

सभी को उम्मीद है कि यदि एसआरएच ने अब्दुल समद को आईपीएल में मौका दिया तो 18 साल का यह क्रिकेटर अपने खेल से हर किसी का दिल जीतने में सफल रहेगा. दरअसल अब्दुल समद ने अबतक 10 फर्स्ट क्लास क्रिकेट और 8 लिस्ट ए मैच खेल चुके हैं.

इस दौरान फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 2 शतक और 3 अर्धशतक समेत कुल 592 रन तो वहीं लिस्ट ए में अब्दुल समद ने 3 अर्धशतक जमाए हैं. आपको बता दें कि पिछले रणजी सीजन की बात करें तो दो मैच कम खेलने के बावजूद उन्‍होंने सबसे ज्‍यादा छक्‍के जड़े. फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में उनका स्‍ट्राइक रेट 112.97 का है. जो उनकी पावर हिटिंग को दर्शाता है.

अब्दुल को आईपीएल में लाने के पीछे है इरफान पठान का हाँथ

Capture 5

दरअसल अब्दुल समद के आईपीएल तक पहुंचने में भारत के दिग्गज पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान का हाथ रहा है. गौरतलब है कि इरफान पिछले कुछ समय से जम्मू-कश्मीर क्रिकेट टीम के मेंटर की भूमिका निभा रहे हैं. इस दौरान ही इरफान ने समद की प्रतिभा को पहचाना था. समद ने खुद एक इंटरव्यू में कहा था कि,

“इरफान सर ने कॉलेज में ट्रायल करवाया था जिसमें मेरा चुनाव हुआ था. शुरूआत में मैं 30 से 40 रन बनाने के बाद आउट हो जाया करते थे. ऐसे में इरफान सर ने मुझे बल्लेबाजी में पारी को बड़ा बनाने के लिए टिप्स दिए.उन्होंने मुझसे कहा कि तुम 30-35 रन बनाकर आउट हो जा रहे हो, तुम्हारे अंदर काफी काबिलियत है, तुम शतक भी बना सकते हैं. इरफान भाई ने मेरे अंदर आत्मविश्वास का संचार किया जिसके बाद मेरी बल्लेबाजी में काफी बदलाव हुआ.”

तूफानी शतक जड़कर आये थे सुर्ख़ियों में

Untitled design 11

आपको बता दें कि अब्दुल समद उस समय सुर्खियों में आए थे जब उन्होंने रणजी ट्रॉफी में पिछले साल दिसंबर में असम के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए 72 गेंदों पर 103 रनों की तूफानी पारी खेली थी. उस पारी में समद ने कुल 8 छक्के और 7 चौके जमाए थे.

अब्दुल समद विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. समद ने अबतक 11 टी-20 मैच खेले हैं और इस दौरान 240 रन बनाए हैं. समद का टी-20 में स्ट्राइक रेट 136.36 का है और एक अर्धशतक भी जड़ चुके हैं.