kkr hai taiyar

कोलकाता की टीम सितारों से सजी हुई है। यह टीम अभी तक कुल 8 मैच जीत चुकी है। इनका मुकाबला आज राजस्थान से है जो अब तक लगातार 5 मैच जीत चुकी है। आज दोनों ही टीमो की सांसे बढ़ी हुई होंगी क्योंकि आज एलिमिनेटर है और आज हारने वाली टीम बाहर हो जाएगी आईपीएल २०१८ की फाइनल तक की दौड़ से। तो आइये जानते है की कौन कौन से ऐसे 5 कारण है जिससे आज कोलकाता नाईट राइडर्स राजस्थान से जीत सकती है।

1.क्या बताती है पिच वैसे तो ईडन गार्डन्स की पिच बल्लेबाज़ी के लिए अच्छी है लेकिन यह पिच दोनों ही सीमर्स और रिस्ट स्पिनर्स को मदद करती है। २०१८ मे हर ग्राउंड की पिच धीमी होती जा रही है जो स्पिनर्स की पसंद होती है। सुनील नारायण, कुलदीप यादव और पियुष चावला की तिकड़ी बहुत ही ज्यादा घातक साबित हो सकती है। तो राजस्थान को खतरा बहुत है इनकी तिकड़ी से।

2.सधी शुरुआत-ओपनर्स कोलकाता की प्रॉब्लम रही है पहले तक वो क्रिस लिन और सुनील नारायण से ओपनिंग करवाते थे। लेकिन अब यही काम वो शुभमन गिल और लिन से करवाते है। तो अब दिनेश कार्तिक को सोचना होगा की वो कौन सी ऐसी जोड़ी है जो उन्हें सधी हुई शुरुआत दे सकती है।

 

3.टॉस के बाद का फैसला ज़रूरी– वैसे तो कहा जाता है की आईपीएल में टॉस जीतने के बाद बल्लेबाज़ी करने वाली टीम ही मैच जीतती है लेकिन ईडन गार्डन्स में दूसरी इनिंग्स में बल्लेबाज़ी करने वाली टीमो ने दूसरी बल्लेबाज़ी करते हुए 21 में से 18 मैचेस जीते है और रात में ग्राउंड पर आने वाली ओस भी बहुत बोलर्स के लिए काल है। तो टॉस के बाद का फैसला बहुत इम्पोर्टेन्ट है।

4.स्पिन के साथ स्विंग भी ज़रूरी– शिवम् मावी, आंद्रे रस्सेल और मिचेल जोंसन जैसे गेंदबाज़ जो पेस के साथ साथ गेंद को स्विंग कराने पर भी भरोसा करते है ये ईडन गार्डन्स की पिच पर बहुत घातक साबित हो सकते है। तो स्पिन के साथ साथ स्विंग भी ज़रूरी है।

5.कम्युनिकेशन भी है ज़रूरी– वैसे तो कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक अपने गेंदबाज़ों से बहुत अच्छा कम्युनिकेशन रखते है लेकिन ऐलिमिनेटर एक बहुत ही प्रेशर का समय होता है क्यूकी हारने वाली टीम प्रतियोगिता से बाहर हो जाएगी।

तो यही वो 5 पॉइंट्स है जिससे कोलकाता नाइट राइडर्स राजस्थान को हार का स्वाद चखा सकती है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *