61572817

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसे भारत में धर्म की तरह पूजा जाता है. सभी युवा खिलाड़ी अपना नाम क्रिकेट में चमकाना चाहते हैं. हर दिन इस खेल में रिकॉर्ड बनते और टूटते रहते हैं. सच कहें तो इस खेल को हमेशा ही अनोखे और मजेदार रिकॉर्ड बनाने के लिए जाना जाता है. वैसे तो हर दिन ही क्रिकेट में रिकॉर्ड बनते रहते हैं, लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे होते हैं जो ना तो जल्दी टूट ही सकते हैं और ना ही उन पर यकीन ही कर पाते हैं. जी आज भी क्रिकेट में कुछ ऐसा ही रिकॉर्ड बना है जो बहुत ही आश्चर्यजनक है. यह रिकॉर्ड एक गेंदबाज (Bowler) ने बनाया है.

गेंदबाज (Bowler) ने चार ओवर किए वो भी मेडन

akash गेंदबाज (Bowler)

क्रिकेट का खेल हर दिन बदलता जा रहा है. पहले टेस्ट, फिर वनडे और अब फटाफट क्रिकेट टी20 प्रारूप सभी में क्रिकेट का रोमांच बढ़ और बदल चुका है. आज भी कुछ ऐसा हुआ है. राजस्थान की राजधानी जयपुर में एक घरेलू क्रिकेट खेला जा रहा था. यह घरेलू क्रिकेट टी20 प्रारूप में खेला जा रहा था. जिसमें 15 वर्षीय आकाश चौधरी ने अपने चार ओवर में ही 10 विकेट झटक कर पूरी टीम को ही समेट दिया. जी हां आकाश नाम के इस गेंदबाज (Bowler) ने अपने पहले, दूसरे और तीसरे ओवर में 2-2 विकेट झटके. उसके बाद अपने चौथे ओवर में चार विकेट लेकर विपक्षी टीम को आलआउट कर किया.

अंतिम ओवर में लिया हैट्रिक

chaudhry

आकाश चौधरी ने घरेलू टी20 में अपने चार ओवर में ही 10 विकेट अपने नाम कर लिए. यही नहीं उन्होंने अपने चौथे और अंतिम ओवर में एक हैट्रिक सहित कुल चार विकेट झटके हैं. आकाश का यह कारनामा सीमित ओवरों के क्रिकेट में अनोखा और खतरनाक गेंदबाजी रिकॉर्ड है. क्योंकि इससे पहले किसी भी गेंदबाज (Bowler) ने ऐसा काम नहीं किया है. वैसे टेस्ट मैचों में पारी में 10 विकेट लेने का प्रदर्शन दो खिलाड़ी कर चुके हैं. पहले इंग्लैंड के जिमी लेकर ने 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 53 रन पर 10 विकेट अपने नाम किए थे. उसके बाद 1999 में अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ 74 रन पर ही 10 विकेट अपने नाम किए थे.