भारत में होने वाला इण्डियन प्रीमियर लीग पूरे दुनिया के क्रिकेट प्रशंसकों के बीच काफी लोकप्रिय है। देश-विदेश के खिलाड़ियों से सजी इस प्रीमियर लीग में हर साल कोई न कोई नये नियम आते हैं।

इस बार भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला. जब आईपीएल गर्वनिग काउंसिल ने हर टीम को कोई भी पांच खिलाड़ी रीटेन करने का अधिकार दे दिया,जिसमें हर टीम तीन भारतीय, दो विदेशी खिलाड़ियों और दो अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ियों को रीटेन कर सकती थी। इसके बाद 4 जनवरी को मुंबई में आईपीएल की रिटेंशन पॉलिसी का कार्यक्रम आयोजित किया गया,जिसमें सभी फ्रेंचाइजी टीम ने हिस्सा लिया।

आईपीएल के आक्शन में रहेगा मेरा नाम

बात अगर कोलकाता नाइट राइडर्स द्वारा रिटेन करने वाले खिलाड़ियो पर किया जाए, तो इस बार उन्होंने आंद्रे रसेल और सुनील नारायण को रिटेन किए।

इसको लेकर जब बांग्लादेश के हरफनमौला खिलाड़ी और पिछले आईपीएल में केकेआर की तरफ से खेलने वाले शाकिब अल हसन से पूछा गया, कि क्या उन्हें इस बात की आशा थी कि उनका नाम भी रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट में आएगा तो उन्होंने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि,

“वास्तव में मुझे जरा भी बुरा नहीं लग रहा है, कि मेरा नाम रिटेन लिस्ट में नहीं आया है। लेकिन मेरा नाम  आईपीएल आक्शन में रहेगा। यदि कोई टीम मुझे लेती है तो मैं इस बात पर काफी भाग्यशाली मानूंगा,वहीं अगर मुझे आईपीएल में किसी टीम द्वारा नहीं लिया जाता है तब भी मैं ज्यादा निराश नहीं हूंगा।”

शाकिब ने यह बात BD क्रिकटाइम पर कही।

शानदार है वनडे क्रिकेट कैरियर

अपने अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर में शाकिब अल हसन ने कई विश्व कीर्तिमान बांग्लादेश क्रिकेट टीम में रहते हुए बनाए। उन्होंने अपने वनडे कैरियर में कुल 180 एकदिवसीय मैच खेलकर 34.85 के औसत से कुल 5080 रन बनाये हैं।

वहीं गेंदबाजी में भी जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए 29.49 के औसत से कुल 226 विकेट झटककर विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया।

टेस्ट और टी20 में भी मौजूद कई रिकाॅर्ड

बात अगर शाकिब अल हसन के टेस्ट और टी20 क्रिकेट पर की जाए तो इस हरफनमौला खिलाड़ी ने बांग्लादेश टीम की तरफ से अभी तक कुल 51 टेस्ट मैच खेल चुके हैं, जिसमें बल्लेबाजी स्तर पर 40.38 के जबरदस्त औसत से कुल 3,594 रन अपने नाम कर चुके हैं, जिसमें 5 शतक और 22 अर्धशतक शामिल है।

वहीं गेंदबाजी स्तर पर 32.37 के औसत से गेंदबाजी करते हुए 188 विकेट झटक कर विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

 

वहीं अगर इस दिग्गज आलरांडर प्लयेर के टी20 कैरियर पर नजर दौड़ायी जाए तो 61 अर्न्तराष्ट्रीय टी20 मैच खेलकर 23.86 के औसत से बल्लेबाजी करते हुए 1,009 रन अपने नाम कर एक विश्व रिकाॅर्ड बना लिया है। बल्लेबाजी के अलावा गेंदबाजी स्तर पर भी जबरदस्त प्रदर्शन करने वाले शाकिब ने 20.84 के औसत से कुल 73 विकेट झटक चुके है।