भारत और न्यूज़ीलैण्ड के बीच दिल्ली के फ़िरोज़शाह कोटला मैदान पर खेला गया पहला टी20 मुकाबला भारत ने जीत लिया. भारतीय टीम के लिए यह मैच जीतना बहुत खास था. पहली वजह यह है कि भारतीय टीम के गेंदबाज रहे आशीष नेहरा का आखिरी मैच था. दूसरी वजह यह थी कि भारत इस मैच से पहले कीवी टीम से लगातार हारता रहा था.

इस मैच में एक दिलचस्प नजारा तब दिखा जब रोहित शर्मा को थर्ड उम्पायर ने एक बार नॉट आउट करार देने के बाद दूसरी बार आउट करार दिया. यह ऐसा नाटकीय घटनाक्रम था, जिसने कोहली से लेकर रोहित शर्मा तक को अचरज में डाल दिया. इस तरह रोहित शर्मा अपने शतक लगाने के एक आसान मौके से भी चूक गये. साथ ही एक बार फिर आईसीसी के इस डीआरएस नियम पर भी सवाल खड़े हुए.

पहले नॉट-आउट फिर करार दिया आउट-

ट्रेंट बोल्ट अपनी पारी का 19वां ओवर डाल रहे थे. यह ओवर की अंतिम गेंद थी. उन्होंने अंतिम गेंद रोहित शर्मा को फेकी जिसे वह ठीक से नही मार पाए और गेंद कीपर के दस्ताने में जाकर समा गयी. बोल्ट ने गेंद कीपर के पकड़ते ही अपील कर दी. उनका साथ क्षेत्ररक्षकों ने भी कर दिया. हालाँकि, कीपर इस अपील पर ज्यादा आश्वस्त नजर नही आ रहे थे. अंपायर भी नही थे संतुष्ट.

थर्ड अंपायर ने करार दिया नॉट आउट-

अंपायर नितिन मेनन भी अपील से पूरी तरह से आश्वस्त नहीं थे, इसलिए वे स्क्वेयर लेग अंपायर शमशुद्दीन से सलाह लेने गए. अंपायर इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं थे कि यह बम्प कैच था क्या. उन्होंने इस बात को लेकर थर्ड अंपायर से सलाह ली, मुख्य अंपायर का सॉफ्ट निर्णय आउट था. लेकिन रिप्ले में थर्ड अंपायर अनिल चौधरी ने कहा कि बल्ला ग्राउंड से टकराया था, इसलिए उन्होंने नॉट आउट करार दिया.

…फिर हुआ डीआरएस, और रोहित आउट-

टीवी रिप्ले में कुछ साफ नहीं हो रहा था, लेकिन एक एंगल से देखने पर लग रहा था कि गेंद बल्ले को छुकर विकेटकीपर के दस्तानों में समाई है. इसके चलते न्यूजीलैंड ने डीआरएस लिया. चूंकि रिव्यू लिया गया था इसलिए अब अल्ट्रा एज की मदद ली गई, जिसमें रोहित को आउट ‍पाया गया. अब थर्ड अंपायर ने उन्हें आउट दिया. रोहित 80 रन बनाकर आउट हुए और भारत को 185 के स्कोर पर तीसरा झटका लगा.

आउट होने के बाद रोहित शर्मा और नॉन स्ट्राइक एंड पर खड़े विराट कोहली दोनों ही इस फैसले पर हरानी जताते हुए नजर आए.

आज का वीडियो-

खेल पत्रकार

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *