भारत और श्रीलंका के बीच खेली जा रही तीन टेस्ट मैचों की रॉयलस्टैग श्रृंखला अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुकी हैं. आप सभी की जानकारी के लिये बता दे, कि विराट कोहली की कुशल अगुवाई में मेहमान भारतीय क्रिकेट टीम पहले से टेस्ट सीरीज 2-0 से जीतकर अपने नाम कर चुकी हैं. अब टीम इंडिया की निगाहें टेस्ट श्रृंखला में क्लीन स्वीप करने पर लगी हुई हैं. भारत और श्रीलंका के बीच आखिरी टेस्ट मैच पल्लेकेले के मैदान पर शनिवार, 12 अगस्त से खेला जायेंगा.  इंग्लैंड की विश्व विजेता खिलाड़ी सारा टेलर ने रात 10 बजे भारत के इस खिलाड़ी को किया 12 फ्लर्टी मैसेज

नहीं खेलेंगा कोलंबो का सबसे बड़ा हीरो 

(Photo credit should /Getty Images)

कोलंबो टेस्ट मैच टीम इंडिया ने एक पारी और 53 रनों से जीतकर अपने नाम किया. कोलंबो में मिली ऐतिहासिक जीत में यूँ तो सभी खिलाड़ियों ने अपना शत प्रतिशत और अहम योगदान दिया, लेकिन एक खिलाड़ी ऐसा भी था जिसके हरफनमौला खेल ने सभी को खासा प्रभावित किया. जी हाँ ! हम और किसी की नहीं, बल्कि टीम इंडिया के स्टार ऑल राउंडर रविन्द्र जडेजा की बात कर रहे हैं.

रविन्द्र जडेजा ने कोलंबो टेस्ट मैच में अपने बल्ले और गेंद दोनों से विपक्षी टीम पर हल्ला बोला और काबिले तारीफ प्रदर्शन किया. पहली पारी में जहाँ रविन्द्र जडेजा ने नाबाद 70 रनों की विस्फोटक पारी खेली, तो मैच में कुल सात विकेट लेने में सफल भी हुए. जडेजा ने पहली पारी में दो और दूसरी पारी में पांच श्रीलंकाई खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया और इसी शानदार प्रदर्शन के दम पर रविन्द्र जडेजा को ”प्लेयर ऑफ़ द मैच” का ख़िताब भी दिया गया.   आईसीसी द्वारा प्रतिबंधित किये जाने के बाद रविन्द्र जडेजा ने ट्वीटर के माध्यम से प्रसंशको से शेयर किया ये भावुक संदेश

(Photo credit should /Getty Images)

मगर इतने शानदार प्रदर्शन के बाद भी रविन्द्र जडेजा अंतिम टेस्ट मैच में खेलते हुए नहीं दिखाई देंगे. गौरतलब हैं, कि कोलंबो टेस्ट मैच के दौरान रविन्द्र जडेजा ने श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज़ दिमुथ करुणारत्ने के साथ बुरा बर्ताव किया था और इसी कारण आईसीसी ने जडेजा पर एक टेस्ट मैच का प्रतिबंद लगा दिया. आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि जडेजा ने करुणारत्ने की तरफ गेंद को थ्रो किया था, जबकि करुणारत्ने उस समय क्रिज के अन्दर ही मौजूद थे. इसी को दोषी मानते हुए आईसीसी ने जडेजा पर एक टेस्ट मैच का बैन लगाया हैं.

कौन लेगा जड्डू की जगह 

(Photo credit should /Getty Images)

अब सोचने वाली बात यह हैं, कि जब रविन्द्र जडेजा अंतिम टेस्ट मैच खेलते हुए नहीं दिखाई देंगे, तो वो कौन सा खिलाड़ी होगा जो अंतिम टेस्ट मैच में खेलता हुआ दिखाई देंगा. आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि जडेजा के स्थान को भरने के लिए विराट कोहली के पास एक नहीं, बल्कि दो दो विकल्प मौजूद हैं. जी हाँ ! रविन्द्र जडेजा के स्थान पर टीम इंडिया युवा चाइनामैन स्पिन गेंदबाज़ कुलदीप यादव या मध्यगति के मंझे हुए गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार को अंतिम ग्याराह में शामिल कर सकती हैं.   VIDEO: रविन्द्र जडेजा ने बनाया ड्रेसिंग रूम से श्रीलंका के दिग्गज स्पिनर रंगना हेराथ का मजाक, शास्त्री और खुद कोहली ने दी ऐसे प्रतिक्रिया

कुलदीप यादव ने इसी वर्ष धर्मशाला टेस्ट मैच से अपना डेब्यू किया था और सभी को अपने प्रदर्शन से प्रभावित भी किया था. इतना ही नहीं हाल में ही वेस्टइंडीज़ के दौरे पर भी कुलदीप यादव ने वनडे और टी ट्वेंटी क्रिकेट में शानदार गेंदबाज़ी कर टीम इंडिया को श्रृंखला जीतने में सबसे बड़ी भूमिका निभाई थी.

(Photo credit should /Getty Images)

कुलदीप यादव को टीम इंडिया के भविष्य के सबसे बड़े खिलाड़ी के तौर पर देखा जाता हैं. अभी तक कुलदीप यादव ने देश के लिए एक टेस्ट मैच खेला हैं और चार विकेट लेने में सफल रहे हैं. पल्लेकेले की विकेट भी कुलदीप यादव के लिए मद्दगार सिद्ध हो सकती हैं. ऐसे में विराट कोहली के एक अच्छा विकल्प तो मौजूद हैं.

ये भी कम नहीं 

(Photo credit should /Getty Images)

सिर्फ कुलदीप यादव ही नही, बल्कि तेज गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार भी जडेजा के स्थान पर टीम में चुने जा सकते हैं. भुवनेश्वर कुमार बहुत ही शानदार फॉर्म में भी चल रहे हैं और उनके पास टेस्ट क्रिकेट का अच्छा तजुर्बा भी हैं. एक और बड़ी चीज़ भुवनेश्वर कुमार के हित में जा सकती हैं, वह हैं उनकी उपयोगी बल्लेबाज़ी.   वेस्टइंडीज से हार के बाद भड़के कोहली, धोनी से कहा अब तुम्हारे बस की नहीं है फिनिशिंग, छोड़ दो क्रिकेट

जी हाँ ! भुवनेश्वर कुमार एक लाजवाब गेंदबाज़ होने के साथ साथ एक बढ़िया बल्लेबाज भी हैं. टेस्ट क्रिकेट में भुवनेश्वर कुमार अभी तक कुल तीन अर्द्धशतक लगा चुके हैं और उनके नाम पर 45 विकेट भी दर्ज हैं. यानी अंतिम टेस्ट मैच में रविन्द्र जडेजा के बाहर होने के बाद भी टीम इंडिया को घबराने की जरूरत नहीं हैं.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट से बेहद प्यार हैं. हमेशा से ही क्रिकेट के बारे में लिखना बहुत पसंद हैं. महेंद्र सिंह धोनी मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *