PN 5166

आईपीएल का 13 वां सीजन खत्म हो चुका है, अब सभी फ्रेंचाइजी आने वाले एक-दो महीने में अगले सीजन की तैयारियों में जुट जाएंगे। क्योंकि आईपीएल का अगला सीजन शुरू होने के लिए टीमों के पास लगभग 6 महीने का समय है, वही उम्मीद जताई जा रही है कि अगले साल के जनवरी तक आईपीएल 2021 के लिए नीलामी भी हो सकती है।

इन्हीं बातों का ध्यान में रखते हुए फ्रेंचाइजी वह आने वाले महीनों में फ्रेंचाइजी निर्णय लेंगी कि कौन से खिलाड़ी को रिलीज करना है, कौन से खिलाड़ी को रिटेन करना है। कई टीमें अपने कप्तान बदलने का फैसला भी ले सकती हैं। इसी क्रम में हम बात करेंगे आईपीएल की तीन ऐसी फ्रेंचाइजी के बारे में जो अगले साल एक नए कप्तान के साथ मैदान पर उतर सकती हैं। हम जिन टीमों के बारे में बात करेंगे उनका प्रदर्शन इस सीजन बेहद खराब रहा है।

किंग्स इलेवन पंजाब

आईपीएल 13वें सीजन के दौरान किंग्स इलेवन पंजाब ने स्टार क्रिकेटर केएल राहुल को अपना कप्तान नियुक्त किया। केएल राहुल से टीम को काफी उम्मीदें थी। लेकिन पंजाब की उम्मीदों और हकीकत में काफी अंतर निकला केएल राहुल जब एक कप्तान के तौर पर मैदान पर उतरे तो टीम को आईपीएल 2020 के शुरुआती 7 मैचों में सिर्फ एक मैच में जीत मिली, टीम ने इतने करीबी मैच हारे जिसमें उन्हें जीत हासिल करनी चाहिए थी।

सीजन के दूसरे हाफ में लगातार जीत के साथ किंग्स इलेवन पंजाब की जीत की गाड़ी पटरी पर जरूर लौटी, लेकिन वह प्लेऑफ़ तक नहीं पहुंच सके। केएल राहुल के कप्तानी में किंग्स इलेवन पंजाब ने 14 मैचों में महज छह मैच जीते, केएल राहुल द्वारा लिय गए कुछ फैसलों पर भी खूब सवाल उठे।  केएल राहुल की कप्तानी को देखते हुए उम्मीद है कि अगले सीजन किंग्स इलेवन पंजाब एक नए कप्तान के साथ मैदान पर उतरे।

राजस्थान रॉयल

SAM 0690

आईपीएल के 13वें सीजन सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली टीमों में राजस्थान रॉयल्स पहले स्थान पर रही। टीम का प्रदर्शन इतना खराब रहा कि टीम पॉइंट टेबल में सबसे निचले पायदान यानी कि आठवें स्थान पर रही। टूर्नामेंट के दौरान राजस्थान के कई खिलाड़ी टीम के लिए संकटमोचक बनकर सामने आए, लेकिन टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ ना अपने कप्तानी से प्रभावित कर पाए और ना ही उनके बल्ले से उतना अच्छा प्रदर्शन देखने को मिला।

स्टीव स्मिथ के टीम का कप्तान होने पर राजस्थान रॉयल के लिए एक मुश्किल और थी कि वह स्टीव स्मिथ के अलावा सिर्फ तीन और विदेशी खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बना सकते थे। अगर आईपीएल के इस सीजन स्टीव स्मिथ द्वारा किए गए प्रदर्शन पर नजर डालें तो उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के लिए कुल 14 मैचों में कप्तानी की जिसमें उन्होंने 311 रन बनाए।

ऐसे में उम्मीद है कि राजस्थान रॉयल्स अगले साल चाहेगी कि वह एक नए कप्तान के साथ मैदान पर उतरे और राजस्थान रॉयल किसी भारतीय क्रिकेटर को कप्तान बनाने के बारे में सोच सकती है जिससे उनके विदेशी खिलाड़ियों का समीकरण बना रहे।

कोलकाता नाईट राइडर्स

AI 2513

आईपीएल 2020 के दौरान कोलकाता नाइट राइडर्स का दो कप्तानों ने प्रतिनिधित्व किया। शुरुआती सीजन के दौरान दिनेश कार्तिक टीम की कमान संभाले वही बाद में टीम ने इयोन मोर्गन को टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी लेकिन दोनों कप्तानों के नेतृत्व में कोलकाता का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं रहा। कोलकाता इस सीजन जैसे तैसे करके 14 मैच में सात मैचों में जीत हासिल करके 14 अंक जमा की थी।

जिससे कि टीम को उम्मीद थी कि वह प्लेऑफ में पहुंच जाएंगे, लेकिन नेट रन रेट की वजह से वह प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गए। आईपीएल के इस सीजन कोलकाता द्वारा अपने खिलाड़ियों को अलग-अलग बल्लेबाजी क्रम में बल्लेबाजी करने के लिए भेजने पर भी खूब सवाल उठे, कुलदीप यादव जैसे बड़े खिलाड़ी को प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं करने पर भी दोनों कप्तानों की कप्तानी की आलोचना हुई।

दोनों कप्तानों के खराब प्रदर्शन को देखने के बाद उम्मीद है कि कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल के आगामी सीजन नए कप्तान के साथ मैदान पर उतर सकती है और कोलकाता उम्मीद जताया कि कि वह कप्तान 2020 के सीजन से बेहतर कप्तानी करें।