08 01 2018 saha

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान व विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी के टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद अभी तक कोई इनका वास्तविक उत्तराधिकारी नहीं मिला है जिसके कन्धों पर यह जिम्मेदारी सौंपी जा सके. हालांकि फिलहाल यह जिम्मेदारी रिद्धिमान साहा संभाल रहे हैं लेकिन उनके कन्धों पर इतना बड़ा बोझ दे देना खुद से थोड़ी बेईमानी होगी. वैसे तो साहा का विकेटकीपिंग के मामले में कोई तोड़ नहीं है लेकिन वे बल्ले के साथ न्याय नहीं कर पाए हैं. जिसकी वजह भारतीय टेस्ट टीम की बल्लेबाजी कमजोर भी हो जाती है. ऐसे में भारतीय टीम इस स्थान को स्थाई रूप से जरूर भरना चाहेगी. जिसके लिए इस तीन खिलाड़ियों के नाम पर विचार किया जा सकता है.

लोकेश राहुल
lokesh rahul 57da00ff13664एक बल्लेबाज के तौर पर इस युवा खिलाड़ी का कोई सानी नहीं है. इस आईपीएल सीजन राहुल ने किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलते हुए इस बात को साबित भी कर दिया. इसके साथ ही इस आईपीएल सीजन से पहले तक राहुल की पहचान एक पार्टटाइम विकेटकीपर की थी लेकिन वे इस बार यहां भी खरे उतरे. लोकेश राहुल ने आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए पूरे सीजन विकेटकीपिंग की. राहुल तकनीक के मामले में भी शानदार है इस बात को टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली भी कई बार सार्वजनिक मंचों से कह चुके हैं.

ऋषभ पंत
rishabhलोकेश राहुल के कड़े प्रतिद्वंदी व साहा को रिप्लेस करने की काबिलियत दिल्ली का यह युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रखता है. वैसे तो पंत छोटे फार्मेट में बेहद खतरनाक बल्लेबाज माने जाते हैं लेकिन इसमें किसी को शक नहीं होना चाहिए कि ये टेस्ट में मिले मौके को भुना सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि यह युवा खिलाड़ी मौके भुनाना बखूबी जानता है.

दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए आईपीएल का 11वां सीजन खेलने वाले ऋषभ पंत ने इस बार काफी शानदार बल्लेबाजी की. वो इस सीजन दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज है. इसके अलावा विकेटकीपिंग में भी वो माहिर हैं.

संजू सैमसन
साहा की जगह टेस्ट में संजू सैमसन भी ले सकते हैं. संजू सैमसन घरेलू क्रिकेट में केरला के लिए खेलते हैं. उनकी फॉर्म में निरंतरता रहती है. वो लगातार रन बनाते रहते हैं. इसी के साथ आईपीएल में भी उनका एक बड़ा नाम हो गया है. आईपीएल में उनकी फॉर्म काफी निरंतर रहती है. इस बार भी राजस्थान रॉयल्स के लिए संजू ने जॉस बटलर के बाद सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। ऐसे में युवा विकेट कीपर की अगर बात करें तो संजू सैमसन भी टेस्ट टीम में साहा को रिप्लेस कर सकते हैं

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published.