vir2

क्रिकेट के खेल में किसी टीम को मैदान पर दिशा देने का काम उस टीम का कप्तान करता हैं और जिस टीम का कप्तान जितना सकारात्मक तरीके से अपनी टीम को चलाने का काम करता हैं, उतना ही बेहतर तरीके से वो टीम खेलते हुए प्रदर्शन करती हैं और मजबूती के साथ आगे बढती जाती हैं. अभी तक हम सबने इस प्रकार के कई उदहारण देखे हैं, जिसमे क्रिकेट के मैदान पर कई सारी टीमों ने एक से बेहतर एक कप्तान देखे हैं, जिन्होंने अपनी कप्तानी के दम पर कमजोर टीम को भी एक मजबूत टीम में बदलने का काम किया हैं और अपनी टीम के कप्तान के रूप में आगे आकर हर मुसीबत का सामना किया हैं, जिससे टीम को मैच में जीत मिल सके.

विराट ने कप्तान के रूप में दिखाई बहादुरी

vir1

भारतीय टीम की कप्तानी करना कोई आसान काम नहीं हैं, क्योकि टीम के कप्तान को हर मैच के हिसाब से अपनी टीम का चयन करना होता हैं, जो कि उसे मैच में जीत दिला सके और इतना सारा दबाव उस कप्तान को अपने कन्धों पर उठाना होता हैं. इसीलिए भारतीय टीम में कई महान खिलाड़ी तो आयें लेकिन उन्होंने एक कप्तान के रूप में कभी सफल नहीं हो सके. विराट कोहली ने इससे पहले भारतीय अंडर 19 टीम की कप्तानी करते हुए उसे विश्वकप में जीत दिलाई थी और अब भारत की कप्तानी भी करते हुए उन्होंने टीम को 8 टेस्ट सीरिज में जीत दिला चुके हैं, साथ में एक बल्लेबाज के रूप में उनके खेल में भी काफी निखार आया हैं, लेकिन कभी उनके खेल की वजह से उन्हें कप्तानी छोड़नी पड़ जाए तो उनकी जगह पर टीम में कौन से ऐसे खिलाड़ी हैं, जो कि उनकी इस कप्तानी का भार संभाल सकते हैं.

(1) आजिंक्य रहाणे

raha

 

टीम इण्डिया के लिए इस समय टेस्ट में उपकप्तानी का भार संभाल रहे आजिंक्य रहाणे ने अभी तक भारत के लिए एक टेस्ट में कप्तानी का भार संभाला हैं, जिसमे उन्होंने अपनी कप्तानी के जरिये सभी को काफी प्रभावित किया था और उनका खेलने का ढंग भी टेस्ट क्रिकेट के अनुसार हैं और वे टीम के काफी महत्वपूर्ण सदस्य हैं. विराट की अनुपस्थिति में वे टीम के कार्यभार को काफी बेहतर ढंग से संभाल सकते हैं.

(2) रोहित शर्मा

ro

टीम इण्डिया के हिट मैन रोहित शर्मा जिन्होंने वनडे में टीम के लिए एक ओपनर खिलाड़ी के तौर पर अपने अनुभव को काफी बेहतर ढंग से दिखाया हैं और वे आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए कप्तानी का भार काफी अच्छे से उठा रहे हैं. रोहित को अभी टेस्ट क्रिकेट में अपने आप को अभी काफी अच्छे से साबित करना हैं. लेकिन उनके अंदर भी टीम की कप्तानी करने का पूरा दम हैं.

(3) लोकेश राहुल

lo

चोट के बाद पूरी तरह से फिट होकर टीम इण्डिया में वापसी करने वाले लोकेश राहुल ने शानदार वापसी की हैं. इस समय टीम के लिए टेस्ट में एक ओपनिंग बल्लेबाज की भूमिका को अदा करने वाले लोकेश राहुल के अंदर एक कप्तान की भी क्षमता हैं, जिस कारण उन्हें कोहली के उतराधिकारी के रूप में देखा जा सकता हैं.

(4) रविचन्द्रन अश्विन

ahs

भारतीय टीम के लिए वर्तमान समय में स्पिन विभाग को सँभालने वाले ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचन्द्रन अश्विन ने टीम के लिए ना जाने कितने मैच अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी के दम पर जितायें हैं, अश्विन के अंदर भी एक कप्तानी को सँभालने का पूरा दम हैं और उन्होंने कुछ समय के लियें भारतीय टीम के उपकप्तान की भूमिका को अदा किया हैं.

(5) हार्दिक पंड्या

har

इस समय ये खिलाड़ी सबसे अधिक चर्चा में बना हुआ हैं, क्योकि हार्दिक पंड्या ने जिस तरह से आईपीएल में अपने प्रदर्शन के दम पर टीम इण्डिया में पहले टी20 टीम फिर उसके बाद वनडे और अब टेस्ट टीम में अपनी जगह को पूरी तरह से पक्का कर लिया हैं, उसके बाद इस खिलाड़ी के अंदर सभी को भारत की टीम के अगले कप्तान के रूप में भी देखा जाने लगा लगा, जिसमे ये आलराउंडर खिलाड़ी टी20 में भारतीय टीम की कप्तानी की दौड़ में सबसे आगे चल रहा हैं.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *