IPL 2022-2 new team auction

IPL 2022: आईपीएल के 15वें सीजन के लिए 2 नयी टीमों के शामिल होने से इस लीग का रोमांच और बढ़ने वाला है. फैन्स को अप्रैल में शुरू होने से पहले इस मेगा इवेंट से पहले जनवरी में होने वाला मेगा ऑक्शन का भी इंतज़ार है. मेगा ऑक्शन से पहले आईपीएल कमिटी ने पहले से लीग का हिस्सा रही 8 टीमों को अपने 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका दिया था. जिसका आखिरी समय 30 नवम्बर का रखा गया था. जिसके बाद कल बीते 30 नवम्बर को सभी टीमों ने अपने रिटेन खिलाड़ियों के नाम साफ़ कर दिए हैं.

मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और दिल्ली ने सबसे ज्यादा 4-4 खिलाड़ियों को रिटेन किया है. तो वही बैंगलोर, राजस्थान और हैदराबाद ने 3-3 खिलाड़ियों को रिटेन किया है. पंजाब किंग्स ने अपने केवल 2 खिलाड़ियों को ही रिटेन किया है. रविन्द्र जडेजा, रिषभ पन्त और रोहित शर्मा को उनकी टीमों ने सबसे ज्यादा 16 करोड़ की कीमत चुकाकर रिटेन किया है. तो वही विराट कोहली को 15 और महेंद्र सिंह धोनी को 12 करोड़ मिले है.

आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे 5 खिलाड़ी के बारे में बताएँगे, जिन्हें उनकी टीम ने एक भारी कीमत चुकाकर रिटेन किया है. लेकिन अगर उन्हें मेगा ऑक्शन में हिस्सा लेना पड़ता तो शायद ही कोई भी टीम उनके ऊपर इतनी बड़ी बोली लगाती .

1. केन विलियमसन 

IPL 2022

मेगा ऑक्शन से पहले सनराईजर्स हैदराबाद (SRH) ने न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) के अलावा जम्मू-कश्मीर के 2 युवा खिलाड़ी अब्दुल समद (Abdul Samad) और उमरान मालिक (Umran Malik) को मेगा ऑक्शन से पहले रिटेन किया है. विलियमसन के लिए हैदराबाद ने 14 करोड़ रूपये खर्च किये तो वही दोनों युवा खिलाड़ियों को 4-4 रूपये मिले. लेकिन अगर विलियमसन को IPL 2022 के मेगा ऑक्शन में उतरना पड़ता तो शायद ही कोई टीम उनके लिए इतने सारे पैसे खर्च करती.

कप्तानी में मामले में तो विलियमसन कही आगे हैं. हाल ही में हुए T20 World cup 2021 में उन्होंने अपनी टीम को फाइनल तक पहुंचाया था. लेकिन बात अगर बल्लेबाजी की आती हैं तो बेशक विलियमसन एक अच्छे बल्लेबाज है. लेकिन स्ट्राइक-रेट के मामले में वो अक्सर मात खा जाते हैं. और टी20 क्रिकेट में इसका सबसे बड़ा महत्त्व है. दायें हाथ के इस बल्लेबाज ने अभी तक के अपने आईपीएल करियर के 63 मुकाबलों में 1885 रन बनाए है.

2. अक्षर पटेल

IPL 2022

दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने ऋषभ पन्त (Rishabh Pant) के अलावा अक्षर पटेल (Axar Patel), एनरिच नोर्त्जे (Ainrich Nortje) और पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) को मेगा ऑक्शन से पहले रिटेन किया है. दिल्ली ने ऋषभ पन्त के लिए सबसे ज्यादा 16 करोड़ रूपये खर्च किये तो वही अक्षर पटेल को टीम ने 9 करोड़ रूपये में रिटेन किया है. लेकिन अगर अक्षर पटेल को IPL 2022 के मेगा ऑक्शन में उतरना पड़ता तो शायद ही कोई टीम उनके लिए इतने सारे पैसे खर्च करती. अक्षर ने पिछले 2 सीजन में दिल्ली के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है.

अक्षर को दिल्ली कैपिटल्स फ्रेंचाईजी ने बतौर आलराउंडर रिटेन किया है. गेंदबाजी में तो अक्षर भारतीय पिचों पर किसी भी बल्लेबाज को परेशानी में डालने की काबिलियत रखते हैं. उन्होंने कई मौको पर ऐसा करके भी दिखाया हैं. लेकिन बात जब बल्लेबाजी की आती हैं तो वो इस मामले में थोडा सा पीछे रह जाते हैं. बाएं हाथ के इस आलराउंडर ने अभी तक के अपने आईपीएल करियर में 109 मैचों में कुल 95 विकेट हासिल किये हैं. लेकिन बल्लेबाजी में उन्होंने केवल 17.33 की औसत से 953 रन ही बना पाए हैं.

3. अब्दुल समद

IPL 2022

जम्मू-कश्मीर के लिए घरेलु क्रिकेट खेलने युवा आलराउंडर खिलाड़ी अब्दुल समद (Abdul Samad) को सनराईजर्स हैदराबाद (SRH) ने 4 करोड़ रूपये की कीमत चुकाकर मेगा ऑक्शन से पहले रिटेन किया हैं. साल 2020 में सनराईजर्स हैदराबाद ने उन्हें 20 लाख में अपनी टीम में शामिल किया था. समद दायें हाथ से ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के अलावा दायें हाथ से ही ऑफ स्पिन गेंदबाजी के लिए भी जाने जाते हैं.

पिछले 2 सीजन में इस युवा खिलाड़ी ने अपनी टीम के लिए कुछ अच्छी पारियां जरुर खेली हैं. लेकिन इस बड़े स्तर पर उन्होंने अभी तक कुछ इतना ख़ास नहीं किया हैं, कि IPL 2022 के मेगा ऑक्शन में कोई भी टीम उनके लिए 4 करोड़ रूपये की बड़ी कीमत खर्च करने के लिए जाती.समद ने अभी तक के अपने आईपीएल करियर के 23 मुकाबलें में केवल 222 रन बनाए है. औसत काफी कम 15. 85 का रहा है. तो वही गेंदबाजी में वो केवल 2 विकेट ही हासिल कर पाए हैं. स्ट्राइक-रेट जरुर 146 का रहा हैं.

4. उमरान मलिक 

IPL 2022

अब्दुल समद और केन विलियमसन के अलावा हैदराबाद ने जम्मू-कश्मीर के युवा एक्सप्रेस तेज गेंदबाज उमरान मलिक (Umran Malik) को भी मेगा ऑक्शन से पहले रिटेन किया है. इसके लिए फ्रेंचाईजी को 4 करोड़ रूपये की भारी कीमत चुकानी पड़ी. मलिक ने अपनी तेज गेंदबाजी से आईपीएल 2021 के आखिरी मैचो में काफी प्रभित किया था. उनके पास लगातार 150 से ऊपर की स्पीड से गेंदबाजी करने की काबिलियत हैं. जिसके बाद उन्हें टी20 वर्ल्डकप 2021 के लिए बतौर नेट गेंदबाज भारतीय टीम में भी शामिल किया गया था.

लेकिन उनके पास अभी इतने बड़े स्तर पर खेलने का इतना अनुभव नहीं हैं कि, कोई भी टीम IPL 2022 के मेगा ऑक्शन में उनके लिए  4 करोड़ रूपये की बड़ी कीमत खर्च करने के लिए जाती. मलिक ने अभी तक केवल 3 आईपीएल मुकाबलें ही खेले हैं. जिसमे उन्होंने 2 विकेट हासिल किये है.

5. मयंक अग्रवाल 

IPL 2022

केएल राहुल का मेगा ऑक्शन में उतरने के फैसले के बाद पंजाब किंग्स (PBKS) ने मेगा ऑक्शन से पहले केवल 2 खिलाड़ियों को ही रिटेन किया. जिसमे मयंक अग्रवाल (Mayank Agrawal) और युवा गेंदबाज अर्सदीप सिंह (Arshdeep Singh) शामिल हैं. मयंक के लिए पंजाब ने 12 करोड़ रूपये खर्च किये हैं. मयंक ने पिछले 2 सीजन में पंजाब के लिए कमाल का प्रदर्शन किया है. उन्होंने पिछले दोनों सालों में 400 से ऊपर रन बनाए है. लेकिन अगर वो IPL 2022 के मेगा ऑक्शन में जाते तो शायद ही कोई उनके लिए इतने पैसे खर्च करता.

मयंक टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम के एक नियमित सदस्य बन चुके हैं. लेकिन जब बात लिमिटेड ओवर क्रिकेट की आती हैं तो मयंक अभी भी टीम में अपनी जगह बनाने के लिए स्ट्रगल ही कर रहे हैं.